Congress Formed Committees for the Session: कांग्रेस ने इस महीने के अंत में होने वाले पार्टी के पूर्ण अधिवेशन के लिए शुक्रवार (10 फरवरी) को विषय संबंधी समिति और संविधान संशोधन समिति का गठन किया. विषय संबंधी समिति अधिवेशन के कार्यक्रम और पारित होने वाले प्रस्ताव तैयार करेगी, जबकि संविधान संशोधन समिति पार्टी के संविधान में संशोधन के संदर्भ में सुझाव देगी.


पार्टी की ओर से इस संबंध में जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, विषय संबंधी समिति में अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, वरिष्ठ नेता एके एंटनी शामिल हैं.


विषय संबंधी समिति में ये होंगे शामिल


कांग्रेस पार्टी की तरफ से बताया गया है कि कांग्रेस कार्य समिति के स्थान पर काम कर रही संचालन समिति के सभी सदस्य इस आयोजन समिति में शामिल होंगे. इसके अतिरिक्त पार्टी शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष और विधायक दल के नेता और कांग्रेस के अग्रिम संगठनों के प्रमुख भी विषय संबंधी समिति का हिस्सा होंगे.


संविधान संशोधन समिति में ये देंगे योगदान


वहीं, दूसरी तरफ संविधान संशोधन समिति की अध्यक्षता पार्टी की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी करेंगी, जबकि रणदीप सुरजेवाला इसके संयोजक की भूमिका निभाएंगे. पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, वरिष्ठ नेता अजय माकन, मुकुल वासनिक, जितेंद्र सिंह, अभिषेक मनु सिंघवी, मोहन प्रकाश, दीपा दासमुंशी और जी परमेश्वर भी इस समिति में शामिल हैं.


24 से 26 फरवरी के बीच रायपुर में होगा आयोजन 


पार्टी का 85वां पूर्ण अधिवेशन रायपुर में 24 से 26 फरवरी के बीच आयोजित होगा, जिसमें राजनीति और अर्थव्यवस्था समेत छह विषयों पर मुख्य रूप से चर्चा का आयोजन किया जाएगा. मल्लिकार्जुन खरगे के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार पार्टी का पूर्ण अधिवेशन होगा. इसमें उनके निर्वाचन पर औपचारिक रूप से मुहर लगेगी और नई कार्य समिति के गठन की शुरुआत भी तभी से होगी. गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस का पिछला पूर्ण अधिवेशन वर्ष 2018 में दिल्ली में आयोजित हुआ था.


ये भी पढ़ें


Odisha Politics: 'व्यवस्था को साफ करने आया हूं', कांग्रेस में शामिल हुए ओडिशा के पूर्व मुख्य सचिव