Lok Sabha Chunav 2024 Phase 5 Voting: लोकसभा चुनाव 2024 के 5वें चरण में 20 मई को 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोटिंग जारी है. पांचवें चरण में कई बड़े नाम मैदान में हैं. इसमें  राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित चार केंद्रीय मंत्रियों के भाग्य का भी फैसला होगा. 


केंद्रीय मंत्री और मुंबई उत्तर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार पीयूष गोयल ने भी अपना वोट डाला. इस दौरान उन्होंने लोगो से मतदान करने अपील की. 


'ज्यादा से ज्यादा करें मतदान'


वोट डालने के बाद, केंद्रीय मंत्री और मुंबई उत्तर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार पीयूष गोयल ने कहा, 'मुंबई और देश के बाकी हिस्सों में पांचवें चरण का मतदान चल रहा है. जैसा कि पीएम मोदी ने कहा है कि सभी को लोकतंत्र के त्यौहार में हिंसा लेना चाहिए. मुझे विश्वास है कि मुंबई के लोग बड़ी संख्या में बाहर आएंगे और अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 






 


उन्होंने आगे कहा, 'आज सुबह से ही मैं उत्तर मुंबई में देख रहा हूं कि 7 बजे ही सभी जगह लंबी लाइनें हैं... मेरा मनाना है कि पिछले बार से इस बार अधिक वोटिंग होगी और जनता देश के उज्जवल भविष्य के लिए अपना निर्णय लेगी.'


मुंबई में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा, "जब हम वोट करते हैं तो बहुत गर्व महसूस होता है...मैं सबको अनुरोध करना चाहता हूं कि आप जल्द से जल्द जाकर अपना वोट डालें."


प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने की अपील 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदान करने का आग्रह किया. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, "लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और मतदान का एक नया रिकॉर्ड बनाएं. महिला और युवा वोटरों से मेरी यह विशेष अपील है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें."


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पर लिखा, "आज उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में लोकसभा चुनाव के 5वें चरण का मतदान होने जा रहा है. लोकतंत्र के इस महापर्व में इन प्रदेशों के सभी मतदाताओं से बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील करता हूं. अपने एक वोट की ताकत से ऐसी सरकार बनाइए, जो हर गरीब को घर, गैस, बिजली, शौचालय और मुफ्त इलाज की सुविधा सुनिश्चित कर सम्मानजनक जीवन का अधिकार देने के काम करे."


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: अरे मोदी जी आप वेजिटेरियन नहीं हो क्या? जानें राहुल गांधी ने PM Modi से क्यों पूछा ये सवाल