Lok Sabha Election 2024 Phase 2: लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान शुक्रवार (26 अप्रैल) को संपन्न हो गया. चुनाव आयोग के मुताबिक पूर्वोत्तर के राज्य त्रिपुरा में सबसे अधिक 78.63 वोटिंग हुई. वहीं उत्तर प्रदेश में सबसे कम 54.83 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. दूसरे नंबर पर मणिपुर रहा जहां 77.18 फीसदी वोटिंग हुई. दूसरे चरण के चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप भी लगाए.

कांग्रेस ने लगाए जबरदस्ती वोटिंग के आरोप

कांग्रेस ने मणिपुर में हुई वोटिंग पर सवाल उठाए थे. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट कर आरोप लगाया कि मणिपुर में जो लोग कांग्रेस को वोट डालने जा रहे हैं उनसे जबरदस्ती एनडीए के पक्ष में वोट डलवाया जा रहा है. उन्होंने यह भी दावा किया कि यह सब कुछ सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी में हो रहा था.

कहां कितनी हुई वोटिंग

दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के 89 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ. इस दौरान कई वीआईपी सीटों पर भी वोटिंग हुआ. केरल की वायनाड सीट से कांग्रेस के पर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी मैदान में है. वायनाड सीट पर 69.51 फीसदी मतदान हुआ. उत्तर प्रदेश की मेरठ सीट पर जहां अरुण गोविल उम्मीदवार हैं वहां 58.70 फीसदी वोटिंग हुई.

राज्य कितनी हुई वोटिंग
असम 70.78 फीसदी
बिहार  54.91 फीसदी
छत्तीसगढ़ 72.19 फीसदी
जम्मू 71.63 फीसदी
कर्नाटक 67.45 फीसदी
केरल 65.34 फीसदी
मध्य प्रदेश 56.82 फीसदी
महाराष्ट्र 54.34 फीसदी
मणिपुर 77.18 फीसदी
राजस्थान 63.99 फीसदी
त्रिपुरा 78.63 फीसदी
उत्तर प्रदेश 54.83 फीसदी
पश्चिम बंगाल 71.84 फीसदी

'एनडीए को मिल रहा जबरदस्त समर्थन'

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, "दूसरा चरण बहुत अच्छा रहा. भारत के लोगों का आभार जिन्होंने आज (26 अप्रैल) मतदान किया. एनडीए को मिल रहा जबरदस्त समर्थन विपक्ष को और भी निराश करने वाला है. मतदाता एनडीए का सुशासन चाहते हैं. युवा और महिला मतदाता एनडीए को मजबूत समर्थन दे रहे हैं."

समाजवादी पार्टी ने एक्स पर पोस्ट कर आरोप लगाया था कि उत्तर प्रदेश की अमरोहा लोकसभा के नौगावां सादत बूथ पर सपा कार्यकर्ताओं को पुलिस धमका रही है. सपा ने चुनाव आयोग से इसे संज्ञान में लेने और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने की अपील की थी. इसके बाद अमरोहा पुलिस ने इस पर रिप्लाई करते हुए कहा था, इस मामले को संज्ञान में लेते हुए वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की ओर से मतदान केंद्र का भ्रमण किया गया. हर जगह शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है.

ये भी पढ़ें : Lok Sabha Polls 2024: 'TMC विधायक के समर्थकों ने हिंदू वोटर्स को डराया', बंगाल BJP चीफ का आरोप, मोसरफ हुसैन ने दिया ये जवाब