Lok Sabha Election 2024 Phase 2 Polling: लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान शुक्रवार (26 अप्रैल) को संपन्ना हुआ. इस दौरान केरल के कोल्लम लोकसभा क्षेत्र में एक अजीबोगरीब घटना घटी. यहां एलपी सरकारी स्कूल में एक पुरुष वोटर महिला की पोशाक में वोट डालने पहुंच गया, जिसे देखकर वहां मौजूद वोटर्स आश्चर्यचकित रह गए. सबकी नजर उस शख्स पर ही अटक गई. राजेंद्र प्रसाद नाम के शख्स की पहचान चुनाव आयोग की मतदाता सूची में फीमेल कैटेगरी में था. यह गलती उन्हें जो मतदाता पर्ची मिली थी, उसमें भी छपी हुई थी.


पड़ोसी से मैक्सी लिया उधार


न्यूज वेबसाइट ऑन मनोरमा की रिपोर्ट के मुताबिक पहले तो राजेंद्र ने इसका विरोध किया और फिर पड़ोसी से मैक्सी, एक शॉल, हार, झुमके और धूप का चश्मा उधार लिया और उसे पहनकर वोट देने पहुंच गए. वह अपने हाथ में भारत के संविधान की एक कॉपी लेकर मतदान केंद्र पर पहुंचे. चुनाव अधिकारियों ने उनके दस्तावेजों के माध्यम से उनकी पहचान की पुष्टि की और फिर उन्हें वोट डालने की अनुमति दी गई.


क्या बोले वोटर राजेंद्र प्रसाद?


राजेंद्र प्रसाद एक रिटायर पंचायत लाइब्रेरियन और जो अकेले रहते हैं. उन्होंने कहा, "चुनाव आयोग ने मुझे एक महिला के रूप में कैटेगराइज्ड किया है, इसलिए मैंने सोचा कि मैं अच्छे से इसका पालन करूं." दूसरे चरण के मतदान के साथ ही केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों और राजस्थान की सभी 25 पर चुनाव खत्म हो गया. 26 अप्रैल को हुए मतदान में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के 89 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ. 


दूसरे चरण के चुनाव में केरल की दो वीआईपी सीटों पर भी लोगों ने वोट डाले. वायनाड सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तो तिरुवनंतपुरम सीट से कांग्रेस नेता शशि थरूर और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर चुनावी मैदान में हैं. दूसरे चरण के चुनाव में केरल में 71.27 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई.


ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: इस लोकसभा सीट के पोलिंग स्टेशन पर फिर से होगी वोटिंग, दूसरे चरण के दौरान ग्रामीणों ने की थी तोड़फोड़