Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Polling: लोकसभा चुनाव में पहले चरण के लिए 102 सीटों पर शुक्रवार (19 अप्रैल, 2024) को वोटिंग शुरू हो गई. ये 102 सीट 21 राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों की है. 


ऐसे में लोग ज्यादा इस लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा लें और अपने वोट का प्रयोग करें इसको लेकर चुनाव आयोग ने तैयारी की है. इसको देखते हुए कई संस्थानों में छुट्टी की घोषणा की गई है ताकि लोग वोट डाल सके. आईए जानें कि क्या बंद रहेगा और क्या खुलेगा?


बैंक कहां-कहां बंद रहेंगे?
लोकसभा चुनाव को देखते हुए आज चेन्नई, अगरतला, देहरादून, शिलोंग, नागपुर, राजस्थान के जयपुर, ईटानगर, कोहिमा और अइज़ोल में बैंक बंद रहेंगे. 


किन राज्यों में छुट्टी रहेगी?
हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आम चुनाव को देखते हुए तमिलनाडु, नगालैंड और उत्तराखंड में अवकाश घोषित किया गया है. 


क्या खुला रहेगा?
शेयर बाजार आज खुला रहेगा. एनएसई ने हाल ही घोषणा की थी कि बाजार 20 मई को ही सिर्फ बंद रहेगा, क्योंकि महाराष्ट्र के मुंबई में इस दिन चुनाव होना है. वहीं प्राइवेट ऑफिस में अगर छुट्टी की घोषणा नहीं की गई है तो ये भी खुला रहेगा. 


क्या बंद रहेगा?
उत्तराखंड, तमिलनाडु और नगालैंड में सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. इस दौरान स्कूल और कॉलेज भी नहीं खुलेंगे. 


किन राज्यों की कितनी सीटों पर चुनाव हो रहा है?
पहले चरण की 102 सीटों में अरुणाचल प्रदेश की दो, असम की पांच, बिहार की चार, छत्तीसगढ़ की एक, मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की पांच, मणिपुर की दो, मेघालय की दो, मिजोरम की एक और नगालैंड की एक सीट है.  


वहीं राजस्थान की 12, सिक्किम की एक, तमिलनाडु की 39, त्रिपुरा की एक, यूपी की आठ, उत्तराखंड की पांच, पश्चिम बंगाल की तीन, अंडमान और निकोबार द्वीप की एक, जम्मू और कश्मीर की एक, लक्षद्वीप की एक और पुडुचेरी की एक सीट शामिल हैं. 


येे भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: नहीं है पोलिंग बूथ की जानकारी तो घर बैठे ऐसे लगाएं पता, एक क्लिक पर मिलेगा आपको सवाल का जवाब