Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Live Streaming: लोकसभा चुनाव की सारी तैयरियां पूरी कर ली गई है. पहले चरण की वोटिंग को लेकर बुधवार (17 अप्रैल) को चुनाव प्रचार थम गया था. देश के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर पहले चरण के दिन वोट डाले जाएंगे. चुनाव आयोग की ओर 16 मार्च को देश में सात चरणों में चुनाव कराने का ऐलान किया गया था. लोकसभा चुनाव का रिजल्ट 4 जून को जारी किया जाएगा.


पहले चरण की वोटिंग के जुड़ी पल-पल की खबरों पर देश भर के लोगों की निगाहें लगी हुई है. एबीपी न्यूज पर आप 19 अप्रैल को देश की 102 सीटों से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू हो सकते हैं. हम आपको सबसे पहले मतदान से जुड़ी खबर पहुचाएंगे.


यहां क्लिक करके देखें वोटिंग के जुड़ी ताजा अपडेट


एबीपी लाइव हिंदी: https://www.abplive.com/elections  


एबीपी लाइव अंग्रेजी: https://news.abplive.com/elections


एबीपी न्यूज यूट्यूब: https://www.youtube.com/@ABPNEWS/streams  


एबीपी लाइव यूट्यूब: https://www.youtube.com/@abp_live 


लाइव टीवी: https://news.abplive.com/live-tv/amp 


इसके अलावा आप मतदान से जुड़ी सभी तरह की जानकारी सोशल मीडिया प्लेफॉर्म ट्विटर, इंस्टाग्राम पर भी प्राप्त कर सकते हैं.


सोशल मीडिया पर जानें वोटिंग से जुड़ी सभी खबर


एबीपी लाइव एक्स (ट्वीटर) : https://twitter.com/abplive  


एबीपी न्यूज इंस्टाग्राम: https://www.instagram.com/abpnewstv/  


एबीपी लाइव इंस्टाग्राम: https://www.instagram.com/abplivenews/


चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल की सुबह 8:00 बजे शुरू हो जाएगा और शाम 5:00 बजे समाप्त होगा. हालांकि जो लोग पहले से लाइन में लगे होंगे उन्हें वोट डालने के लिए एक घंटा का बफर टाइम दिया जाएगा.


इस राज्यों की सभी सीटों पर होगी वोटिंग


देश के कई ऐसे राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं जहां पहले चरण की वोटिंग के साथ ही चुनाव खत्म हो जाएगा. लोकसभा सीट की दृष्टि से दक्षिण भारत का सबसे बड़ा राज्य तमिलनाडु की 39 सीट, उत्तराखंड की 5 सीट, मणिपुर की दो सीट, अरुणाचल प्रदेश की दो सीट, नागालैंड, मिजोरम, अंडमान निकोबार, सिक्किम, मेघालय की दोनों सीट, मिजोरम अंडमान निकोबार लक्ष्यद्वीप, पुडुचेरी की एक सीट पर 19 अप्रैल को वोटिंग खत्म हो जाएगा.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: थम गया प्रचार, अब 19 अप्रैल को 102 सीटों पर होगा मतदान, पढ़ें पहले चरण के चुनाव से जुड़े हर जरूरी सवाल का जवाब