Lok Sabha Election 2024 First Phase Voting: लोकसभा चुनाव 2024 की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, जिसमें देश के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोट डाले जायेंगे. पहले चरण की वोटिंग में 10 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को सभी सीटों पर वोटिंग होगी, जबकि बाकी के 11 राज्यों की कुछ सीटों पर मतदान कराया जाएगा.

पहले चरण की वोटिंग को लेकर बुधवार (17 अप्रैल 2024) शाम 6 बजे चुनाव का प्रचार-प्रसार बंद हो गया. मतदान होने के 48 घंटे पहले इस क्षेत्रों में रोड शो, सार्वजनिक सभा, जुलूस निकालने के सभी कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है.

सवाल: पहले चरण में किन-किन हाई प्रोफाइल सीटों पर होंगे मतदान?

 पहले चरण में जिन हाई-प्रोफाइल सीटों पर मतदान होना है, उनमें चेन्नई दक्षिण, कोयंबटूर, नागपुर, डिब्रूगढ़, अलवर, नागपुर, अरुणाचल प्रदेश वेस्ट, मुजफ्फरनगर, शिवगंगा, डिब्रूगढ़, नीलगिरि, बीकानेर के अलावा की कई सीटें शामिल हैं.

सवाल: कितने बजे तक होगा मतदान?

चुनाव आयोग की ओर से तय किए गए कर्यक्रम के अनुसार पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल की सुबह 8:00 बजे शुरू होगी और शाम 5:00 बजे समाप्त होगी. हालांकि जो लोग पहले से लाइन में लगे होंगे उन्हें वोट डालने के लिए एक घंटा का बफर टाइम दिया जाएगा.

सवाल: किस राज्य की किस सीट पर मतदान?

राज्य लोकसभा सीट
अरुणाचल प्रदेश अरुणाचल प्रदेश ईस्ट , अरुणाचल प्रदेश वेस्ट 
असम डिब्रूगढ़, जोरहाट, काजीरंगा, लखीमपुर, सोनितपुर
बिहार औरंगाबाद, गया, जमुई, नवादा
छत्तीसगढ़ बस्तर
जम्मू और कश्मीर उधमपुर
मध्य प्रदेश छिंदवाड़ा, बालाघाट, जबलपुर, मंडला, सीधी, शहडोल
महाराष्ट्र नागपुर, चंद्रपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, रामटेक
मणिपुर  इनर मणिपुर, आउटर मणिपुर
मेघालय शिलांग, तुरा
नागालैंड नागालैंड
राजस्थान गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा, नागौर
सिक्किम सिक्किम
तमिलनाडु तिरुवल्लुर, चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरुम्बुदूर, कांचीपुरम, अराक्कोनम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नमलाई, अरणी, विलुप्पुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नामक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर , तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलुर, कुड्डालोर, चिदम्बरम, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरै, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथुकुडी, तेनकासी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी 
त्रिपुरा त्रिपुरा पश्चिम
उत्तराखंड टेहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोडा, नैनीताल-उधमसिंह नगर, हरिद्वार
उत्तर प्रदेश पीलीभीत, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनोर, नगीना, मोरादाबाद, रामपुर
पश्चिम बंगाल  कूचबिहार, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी
मिजोरम मिजोरम

सवाल: पहले चरण के चुनाव में कौन-कौन से केंद्र शासित प्रदेशों में होगी वोटिंग

इन राज्यों के आलावा दो केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पुडुचेरी और लक्षद्वीप में भी 19 अप्रैल को पहले चरण में वोटिंग होगी. चुनाव आयोग की ओर से 16 मार्च 2024 को घोषणा की गई थी कि देश में 18वीं लोकसभा का चुनाव 7 चरणों में होगा और इसका रिजल्ट 4 जून 2024 को जारी किया जाएगा.

सवाल: तमिलनाडु की हाई प्रोफाइल सीटों पर किसकी किससे होगी टक्कर

अपने पद से इस्तीफा देने वाली तेलंगाना की पूर्व राज्यपाल टी सौंदर्यराजन को बीजेपी ने चेन्नई दक्षिण से टिकट दिया है. वहीं तमिलनाडु बीजेपी प्रमुख और पूर्व आईपीएस के. अन्नामलाई को कोयंबटूर सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है. इसके अलावा डीएमके नेता दयानिधि मारन (चेन्नई सेंट्रल), पूर्व केंद्रीय मंत्री ए राजा (नीलगिरि) की सीटों पर भी लोगों की नजर होगी. ए राजा के खिलाफ बीजेपी ने एल मुरुगन को टिकट दिया है, जो केंद्रीय मत्स्य पालन राज्य मंत्री हैं.

तमिलनाडु के शिवगंगा लोकसभा सीट पर भी लोगों की नजर है. यहां से कांग्रेस ने कार्ति चिदंगबरम को टिकट दिया. उनका मुकाबला बीजेपी के टी देनाथन यादव और एआईएमआईएम के जेवियर दास से है.

सवाल: बीजेपी के कौन से दिग्गज नेताओं पर रहेगी नजर?

हाई प्रोफाइल सीटों की बात करें तो महाराष्ट्र के नागपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी तीसरी बार उसी सीट से चुनाव लड़े रहे हैं. इस सीट पर भी पहले चरण के दौरान मतदान होंगे. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने साल 2014 में उन्होंने सात बार के सांसद विलास मुत्तेमवार को 2.84 लाख वोटों के अंतर से हराया था और 2019 में मौजूदा महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले को 2.16 लाख वोटों से हराकर सीट बरकरार रखी थी.

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह उधमपुर से चुनावी मैदान में हैं. केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल असम के डिब्रूगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कांग्रेस नेता गौरव गोगोई जोरहाट से चुनाव लड़ रहे हैं. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू अरुणाचल प्रदेश वेस्ट से चुनाव लड़ रहे हैं. वे साल 2004 से तीन बार इस संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. किरेन रिजिजू के प्रतिद्वंद्वी पूर्व मुख्यमंत्री और अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष नबाम तुकी हैं.

सवाल: उत्तर प्रदेश की प्रोफाइल सीट?

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं. यहां से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री संजीव बलियान को टिकट दिया है तो समजावादी पार्टी की ओर से हरेंद्र मलिक और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के दारा सिंह प्रजापति चुनावी मैदान में हैं. राजस्थान की अलवर लोकसभा सीट से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव को टिकट दिया है. यहां उनका मुकाबला कांग्रेस विधायक ललित यादव से है, जो राजस्थान के अलवर जिले के रहने वाले हैं.

राजस्थान की बीकानेर सीट से बीजेपी ने केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को टिकट दिया है. इस सीट पर उनका मुकाबला कांग्रेस के पूर्व मंत्री गोविंद राम मेघवाल से है.

ये भी पढ़ें: Ram Lalla Surya Tilak: 'अद्भुत क्षण', असम में रैली के बीच समय निकालकर पीएम मोदी ने देखा रामलला का सूर्य तिलक