India General Election: लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम की घोषणा कर रहे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शनिवार (16 मार्च) को कुछ समय के लिए बाधित हुई जब एक शख्स आयोग की कार्यवाही पर सवाल उठाने लगा. शख्स मीडिया से नहीं था, जबकि प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों को बुलाया गया था. न्यूज एजेंसी एएनआई ने इस घटनाक्रम का एक वीडियो एक्स हैंडल पर साझा किया है.


कौन था शख्स?


वीडियो में शख्स खुद को प्रोफेसर डीएस अग्रवाल बताता है और कहता कि वह 2012 में राष्ट्रपति चुनाव का नॉमिनी था. उसने सवाल उठाया कि सांसद के बजाय मतदाता को प्रस्तावक होना चाहिए, चुनाव आयोग ने ऐसा अमेंडमेंट अभी तक नहीं किया.


शख्स ने चुनाव लड़ने के इच्छुक किसी भी उम्मीदवार के नामांकन को रद्द करने या स्वीकृत करने के लिए एक निर्वाचन क्षेत्र के जिला मजिस्ट्रेट (DM) जो रिटर्निंग ऑफिसर (RO) भी हैं, को दी गई शक्तियों पर भी सवाल उठाया. शख्स ने कहा कि ऐसे पक्षपाती लोगों को गतिविधि में भाग लेने से रोकने के लिए संशोधन करना चाहिए.


आयोग ने बाद में उस व्यक्ति को प्रेस कॉन्फ्रेंस से दूर कर दिया. हालांकि, आयोग ने घटना के संबंध में कोई बयान जारी नहीं किया है.



लोकसभा चुनाव 2024 का कार्यक्रम


चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषणा की कि लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में होगा. पहले चरण में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे, 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होगा. तीसरे चरण का मतदान 7 मई होगा. चौथे चरण में 13 मई को वोट डाले जाएंगे. 


पांचवें चरण का मतदान 20 मई, छठे चरण का मतदान 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा. वोटों की गिनती 4 जून को शुरू होगी.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: चुनाव का ऐलान करते वक्त मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की चेतावनी- फेक न्यूज फैलाई तो होगी कार्रवाई