Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंका जा चुका है. चुनाव आयोग ने शनिवार (16 मार्च, 2024) को घोषण की कि इस बार चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में होंगे और मतगणना चार जून को होगी.  


आम चुनाव को लेकर एक तरफ विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' का कहना है कि लोग उन्हें मौका देंगे. वहीं बीजेपी का कहना है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ( NDA) 543 में से 400 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करेंगे. ऐसे में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' और एनडीए को सत्ता में आना है तो पूर्वोत्तर में भी जीत हासिल करनी होगी. आईए ऐसे में जानें कि पूर्वोत्तर के राज्य यानी असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम में वीवीआईपी मतलब महत्वपूर्ण सीटों पर कब वोटिंग होगी और मौजूदा सांसद कौन हैं?


वीवीआईपी सीटें कौन सी है? 
असम की काजीरंगा, अरुणाचल प्रदेश पश्चिम और मणिपुर की आंतरिक मणिपुर सीट वीवीआईपी है. कलियाबोर से मौजूदा सांसद गौरव गोगोई हैं. वहीं अरुणाचल प्रदेश पश्चिम से मौजूदा एमपी किरेन रिजिजू हैं. इसके अलावा आंतरिक मणिपुर से रंजन सिंह सांसद हैं. 


असम के वीआईपी सीट काजीरंगा, अरुणाचल प्रदेश पश्चिम और भीतरी मणिपुर में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. असम में लोकसभा की कुल 14 सीटें हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक यहां तीन चरणों में 19 अप्रैल, 23 अप्रैल और 7 मई 2024 को वोट डाले जाएंगे. मणिपुर में 19 और 26 अप्रैल को दो चरणों में वोट डाले जाएंगे. अरुणाचल प्रदेश की 2 लोकसभा सीटों पर एक चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी.


पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन


नॉर्थ ईस्ट के राज्य त्रिपुरा में लोकसभा की दो सीटें हैं. यहां दो चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल को मतदान होंगे. लोकसभा चुनाव 2019 मे पूर्वोत्तर की 25 सीटों में से बीजेपी ने 13 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं कांग्रेस को सिर्फ 3 सीटों पर जीत मिली. बाकी 9 सीटों पर  क्षेत्रीय दल और निर्दलीय जीते थे.


ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: पंजाब, हिमाचल, यूपी, बिहार... 7वें चरण में इन 8 राज्यों की इन 57 सीटों पर होगा मतदान