चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया. 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 चरणों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा. 7वें चरण के लिए 1 जून को  यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत 8 राज्यों की 57 सीटों पर मतदान होगा.  

1 जून यानी 7वें चरण में बिहार की 8, हिमाचल की 4, झारखंड की 3, ओडिशा की 6 और पंजाब की 13 सीटों पर मतदान होगा. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 9 और चंडीगढ़ की 1 सीट पर मतदान होगा. 1

1 जून को बिहार की इन सीटों पर होगा मतदान- आरा, बक्सर, सासाराम, नालंदा, पटना साहिब और पाटलिपुत्र, काराकाट और जहानाबाद में आखिरी चरण में वोट डाले जाएंगे.

हिमाचल की सभी 4 सीटों पर मतदान-
कांगडा, हमीरपुर, शिमला और मंडी सीट पर आखिरी चरण में मतदान होगा. पिछली बार भी यहां आखिरी चरण यानी 19 मई 2019 को वोटिंग हुई थी.

पंजाब की 13 सीटों पर चुनाव- अमृतसर, गुरदासपुर, खडूर साहिब, होशियारपुर, जालंधर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरूर और पटियाला में 1 जून को वोटिंग होगी.

चंडीगढ़ सीट पर भी होगा चुनाव- चंडीगढ़ सीट पर भी आखिरी चरण यानी 1 जून को मतदान होगा.

पश्चिम बंगाल की इन 9 सीटों पर डाले जाएंगे वोट- दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर

यूपी की इन 13 सीटों पर मतदान- महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, बनारस, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज में आखिरी चरण में मतदान होगा.

झारखंड की 3 सीटों पर भी मतदान-  राजमहल, दुमका और गोड्डा.

ओडिशा की 6 सीटों पर मतदान-  मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर सीट पर 1 जून को मतदान होगा.

आखिरी चरण से जुड़ीं अहम तारीखें

कब जारी होगा नोटिफिकेशन 7 मई
नामांकन की अंतिम तारीख 14 मई
नामांकन की स्क्रूटनी 15 मई
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 17 मई
मतदान की तारीख 1 जून
मतगणना 4 जून

4 जून को आएंगे नतीजे

543 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे. पहला चरण-19 अप्रैल, दूसरा- 26 अप्रैल, तीसरा- सात मई, चौथा- 13 मई, पांचवां- 20 मई, छठा- 25 मई और सातवां एक जून को होगा. चार जून को मतगणना होगी