BJP Candidates List 2024: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जारी की गई अपनी पांचवीं सूची में उत्तर कन्नड़ से पांच बार के सांसद अनंत कुमार हेगड़े का टिकट काट दिया है. अनंत कुमार हेगड़े हिंदुत्व के पोस्टर ब्वॉय कहे जाते हैं. बीजेपी ने रविवार (24 मार्च) को 111 उम्मीदवारों की यह सूची जारी की थी, जिसमें कर्नाटक से चार नामों की घोषणा की गई.


बीजेपी ने इन दो लोगों को दिया दूसरा मौका


इस सूची में 2023 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में हारने वाले दो उम्मीदवारों को बीजेपी ने प्रत्याशी बनाया है. इनमें 2023 में पार्टी छोड़ने वाले पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार भी शामिल हैं. वह जनवरी में कांग्रेस से बीजेपी में लौट आए थे. वह कर्नाटक की बेलगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट से मौजूदा सांसद बीजेपी की मंगला अंगड़ी हैं.


बीजेपी ने पूर्व मंत्री के सुधाकर को कर्नाटक की चिक्कबल्लापुर सीट से उम्मीदवार बनाया है. सुधाकर 2023 में विधानसभा चुनाव हार गए थे, लेकिन माना जाता है कि वह बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व के एक वर्ग के करीबी और भरोसेमंद नेता हैं. उन्हें कर्नाटक के पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई और बीजेपी महासचिव (संगठन) बीएल संतोष का करीबी माना जाता है. रायचूर (एसटी) सीट पर बीजेपी ने अपने सांसद राजा अमरेश्वर नायक को बरकरार रखा है.


अनंत कुमार हेगड़े की जगह किसे मिला टिकट?


बीजेपी ने उत्तर कन्नड़ से अनंत कुमार हेगड़े का टिकट काटते हुए उनकी जगह पूर्व विधानसभा अध्यक्ष 62 वर्षीय विश्वेश्वर हेगड़े कगेरी को टिकट दिया है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, 55 वर्षीय अनंत कुमार हेगड़े और विश्वेश्वर हेगड़े कगेरी दोनों ब्राह्मण समुदाय से हैं और चुनाव में जीत हासिल करने के लिए तटीय कर्नाटक की कट्टर हिंदुत्व राजनीति पर भरोसा करते हैं. 


रिपोर्ट के मुताबिक, हेगड़े कर्नाटक में हिंदुत्व के पोस्टर बॉय रहे हैं और उनका राजनीतिक उदय 1990 के दशक में राम मंदिर आंदोलन से जुड़ा था.


बता दें कि 2019 में कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से 25 सीटें जीतने वाली बीजेपी ने पहले 20 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी, जिसमें नौ उम्मीदवारों में बदलाव किया गया. बीजेपी कर्नाटक में जेडीएस के साथ गठबंधन में है. माना जा रहा है कि बीजेपी मांड्या, हासन और कोलार सीटों जेडीएस के लिए छोड़ देगी. बीजेपी ने अभी तक चित्रदुर्ग (एससी) सीट के लिए उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. 


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: कर्नाटक के मंत्री बोले- 'मोदी-मोदी के नारे लगाने वालों को लगाएं थप्पड़', बीजेपी का पलटवार