Holi 2024: होली के बीच सोमवार (25 मार्च, 2024) को जहां देश में पूरे उत्साह के रंगों के त्योहार मनाया जा रहा था, वहीं देश के विभिन्न हिस्सों में इस दौरान अलग-अलग हादसों में 24 लोगों की जान चली गई. मृतकों के परिवार वालों को जब पर्व के बीच उनकी मौत की खबर मिली तो खुशी का माहौल मानो फौरन मातम में बदल गया. आइए, जानते हैं कि कहां किस हादसे में कितनी जानें गईं:  


मोटरसाइकिलों की भिंड़त, तीन की मौत


उत्तर प्रदेश (यूपी) के बदायूं के इस्लामनगर थाना क्षेत्र में शाम को दो मोटरसाइकिलों की आमने-सामने की भिड़ंत में तीन लोगों मौत हो गई, जबकि महिला और एक बच्ची घायल हुईं. पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया और घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया. पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) राममोहन सिंह के मुताबिक, हादसा बिसौली रोड पर इस्लामनगर थाना क्षेत्र में चिचेटा गांव के मोड़ पर हुआ. भारतन गांव निवासी संजू (31) दोस्त अजय (35)  के साथ बाइक कहीं जा रहा था तभी विपरीत दिशा से आ रही दूसरी मोटरसाइकिल से आमने-सामने की टक्कर हो गई. हादसे में संजू और अजय के अलावा दूसरी मोटरसाइकिल पर सवार प्रमोद (44), उनकी पत्नी गीता के अलावा उनकी डेढ़ साल की नातिन आशी भी गंभीर रूप से घायल हुए.


कार और गाड़ी में टक्कर, तीन की गई जान


यूपी के संभल के राजपुरा थाना क्षेत्र में कार और एक अन्य वाहन (बोलेरो) की आमने-सामने टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि चार बच्चे घायल हो गए. क्षेत्राधिकारी (गुन्नौर) आलोक सिद्धू ने बताया कि मृतकों की पहचान सोनू (35), मुकेश (30) और पत्नी सुनीता (28) के रूप में हुई. हादसे में चार बच्चे भी घायल हुए.


दो हादसों में एक बच्चे समेत पांच की मौत


प्रदेश के बलिया में दो अलग-अलग सड़क हादसों में एक बालक समेत पांच लोगों की मौत हो गई. पहली दुर्घटना सुखपुरा थाना क्षेत्र में ब्रम्हाइन गांव के पास हुई, जहां अपरान्ह एक तेज रफ्तार मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर एक पेड़ से टकरा गई और राहुल (18) और सुशील गुप्ता (19) की मौके पर ही मौत हो गई. घटना के समय दोनों युवक मोटरसाइकिल से घर जा रहे थे और वे नशे में थे. अन्य हादसे में जिले के सिकंदरपुर थाना क्षेत्र के बरहुचा गांव में अपरान्ह दो मोटरसाइकिलों की आमने-सामने टक्कर हो जाने पर छह वर्षीय बालक अगस्त्य कुमार और दो युवकों (प्रदीप - 25 और लक्ष्मण चौरसिया - 22) की मौत हो गई.  


बेकाबू कार ने ग्रामीणों को कुचला, दो मरे


यूपी के चंदौली के मुगलसराय क्षेत्र में अनियंत्रित कार होली खेल रहे कुछ लोगों के बीच घुस गई. घटना में दो लोगों की मौत हो गई और दो अन्य अन्य गंभीर रूप से घायल हुए. मृतकों की शिनाख्त की कोशिश की जा रही है. घटना से नाराज स्थानीय ग्रामीणों ने पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजे की मांग को लेकर पड़ाव-रामनगर मार्ग पर रास्ता जाम कर दिया था. मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने आश्वासन दिया जिसके बाद जाम खुल सका.


बाइक्स की टक्कर में पीआरडी के जवान की मौत


यूपी के अमेठी स्थित मुंशीगंज क्षेत्र में दो बाइक्स की टक्कर में प्रांतीय रक्षक दल (पीआरडी) के जवान कमला प्रसाद यादव (55) की मौत हो गई. वह नरसिंहभानपुर स्थित घर से मुंशीगंज आ रहे थे और रास्ते में एचएएल गेट के पास उनकी मोटरसाइकिल सामने से आ रही एक अन्य मोटरसाइकिल से टकरा गई.


रोडवेज बस ने कार को मारी टक्कर, दो की मौत


यूपी के मुजफ्फरनगर स्थित भोपा क्षेत्र में रोडवेज बस ने एक कार को टक्कर मार दी. हादसे में कार सवार दो युवकों की मौत हो गई और तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हुए. अंकुर त्यागी (28) और मोंटी (25) तथा तीन अन्य लोग रविवार देर रात हरिद्वार से गाजियाबाद लौट रहे थे. रास्ते में भोपा थाना क्षेत्र के बेलदरा और निरगाजनी गांवों के बीच एक तेज रफ्तार रोडवेज बस ने उनकी कार को टक्कर मार दी, जिसके बाद अंकुर और मोंटी की मृत्यु हो गई. 


होली के जश्न के बाद नदी में डूबने से चार की मौत


तेलंगाना के कुमुरम भीम आसिफाबाद जिले में होली का जश्न मनाने के बाद नहाने के लिए वर्धा नदी पर गए चार युवकों की डूबने से मौत हो गई. पुलिस के मुताबिक, तटिपल्ली गांव में यह दुर्घटना तब हुई जब होली मनाने के बाद युवक नदी में नहाने गए थे. कुमुरम भीम आसिफाबाद के पुलिस अधीक्षक के. सुरेश कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि  उनमें से कोई तैरना नहीं जानता था और वे एक के बाद एक डूबते चले गए. मृतकों की आयु 22 से 25 वर्ष के बीच थी. स्थानीय मछुआरों और तैराकों की मदद से पुलिस ने शव बरामद किए. प्रारंभिक जांच के आधार पर यह पता चला है कि वे कथित तौर पर नशे में थे.


गड्ढे में पलटी कार, मां-बेटी समेत तीन की मौत


बिहार में बेगूसराय जिले के बछवाड़ा थानाक्षेत्र में झमटिया चौक के पास पिछली रात कार के बेकाबू होकर बिजली के खंभे से टकरा जाने के बाद करीब 30 फुट गहरे एक गड्ढे में पलट जाने से मां-बेटी समेत तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि इस महिला के पति, पुत्र और कार चालक गंभीर रूप से घायल हो गए. राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर हुए हादसे के बाद शवों को पोस्टमार्टम के लिए ले जाया गया और घायलों को जिला सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. (पीटीआई-भाषा इनपुट्स के साथ)


यह भी पढ़ेंः होली खेले रघुवीरा अवध में! अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की पहली होली, देखें तस्वीरें