Congress On INDIA Alliance Rally: 'इंडिया' गठबंधन दिल्ली में रविवार (31 मार्च) को 'लोकतंत्र बचाओ रैली' करने जा रहा है. उससे पहले इस गठबंधन के घटक दल कांग्रेस ने शनिवार (30 मार्च) को आयकर नोटिस को लेकर बीजेपी को घेरा. कांग्रेस ने कहा कि केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए उसे कमजोर करना चाहती है. 


कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ''यह कोई व्यक्ति विशेष की रैली नहीं है. इसीलिए यह लोकतंत्र बचाओ रैली है. यह किसी एक पार्टी की रैली नहीं है, इसमें करीब 27-28 पार्टियां शामिल हैं. इंडिया जन बंधन के सभी घटक इसमें हिस्सा लेंगे.'' उन्होंने कहा कि यह उस मानसिकता को कि प्रधानमंत्री विपक्षी दलों को राजनीतिक और आर्थिक रूप से कमजोर करना चाहते हैं.


वहीं, बीजेपी ने विपक्षी गठबंधन की रैली पर तंज कसा और उसे भ्रष्टाचार आंदोलन करार दिया. बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, "यह रैली क्या है? यह 'भ्रष्टाचार बचाओ आंदोलन' के अलावा और कुछ नहीं है, जिसका नारा हो सकता है 'करेंगे हम भ्रष्टाचार, कहेंगे इसको शिष्टाचार, जब कार्रवाई होगी, हम चिल्लाएंगे अत्याचार, अत्याचार.''


अरविंद केजरीवाल पर शहजाद पूनावाला का निशाना


एचटी की रिपोर्ट के मुताबिक, शहजाद पूनावाला ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भी भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए हमला बोला. उन्होंने कहा, ''अरविंद केजरीवाल कहते थे कि वह लालू यादव, सोनिया गांधी और राहुल गांधी को जेल में डाल देंगे क्योंकि उन्होंने भ्रष्टाचार किया है और आज जब केजरीवाल जेल में हैं, अदालतें उन्हें राहत नहीं दे रही हैं तब वह उन्हीं लालू यादव, राहुल गांधी का सहारा ले रहे हैं और कह रहे हैं कि मुझे जेल में क्यों डाला है.''


कांग्रेस को आयकर नोटिस पर प्रियांक खरगे ये बोले


कांग्रेस को 1800 करोड़ के आयकर नोटिस पर पार्टी नेता प्रियांक खरगे ने कहा, ''यह सरकार का पूर्व नियोजित निर्णय है. बीजेपी आईटी और ईडी के अपने फ्रंटल संगठन को सक्रिय कर रही है... वे लोकतंत्र की प्रक्रिया और कांग्रेस को (लोकसभा चुनाव में) क्लीन स्वीप सुनिश्चित करने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं. प्रियांक खरगे ने कहा कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव जीतेगी.


दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि ब्रिटिश राज और बीजेपी सरकार में कोई अंतर नहीं है. वहीं, कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि बीजेपी जानती है कि वह लोकसभा चुनाव हार जाएगी.


यूपी बीजेपी अध्यक्ष ने साधा निशाना


इस बीच उत्तर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने इंडिया गठबंधन की रैली को लेकर उसकी आलोचना की. उन्होंने कहा, ''ये लोग वैचारिक स्तर पर एकमत नहीं हैं. बहुत सारे आंतरिक झगड़े हैं. कई राज्यों में सीट बंटवारा नहीं हो पाया है. कांग्रेस अभी तक यह तय नहीं कर पाई है कि अमेठी और रायबरेली से कौन चुनाव लड़ेगा. मुझे यकीन है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के लिए कोई संभावना नहीं है.''


'इंडिया' गठबंधन की रैली कौन-कौन होगा शामिल?


बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में इंडिया गठबंधन के कई नेता रविवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में जुटेंगे. रैली में झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन, एनसीपी (शरदचंद्र पवार) प्रमुख शरद पवार, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, सीपीआई (एम) महासचिव सीताराम येचुरी, सीपीआई महासचिव डी राजा, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव , डीएमके के तिरुचि शिवा, टीएमसी के डेरेक ओ'ब्रायन समेत अन्य नेता रैली में शामिल हो सकते हैं.


यह भी पढ़ें- Income Tax Notice: ‘कल रात दो और मिल गए’, 1800 करोड़ रुपये के इनकम टैक्स नोटिस पर बोली कांग्रेस