Lok Sabha Election 2024: अगर आपसे कहें कि वोट देने के बदले आपको ईनाम मिलेगा तो क्या आप यकीन करेंगे. ये किसी कंपनी का नहीं बल्कि चुनाव आयोग का ऑफर है. मत प्रतिशत को बढ़ाने के लिए आयोग ने ये ऑफर निकाला है. चुनाव आयोग ने वोटर्स के लिए रखे गए इस लगी ड्रॉ में फ्रिज, टीवी, हीरे की अंगूठी जैसे करीब 6 हजार उपहार रखे हैं.


लोकसभा चुनाव 2024 के दो चरणों की वोटिंग पूरी हो चुकी है, लेकिन मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव में पिछले दो चरणों में वोटिंग फीसदी में भारी गिरावट दर्ज की गई है. 2024 में 2019 के मुकाबले कम वोटिंग हुई है और ये औसत से 8.5 प्रतिशत कम है. आने वाले फेज में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए मध्य प्रदेश में लोकसभा इलेक्शन के लिए चुनाव आयोग की ओर से इसी वजह से ये फैसला किया गया है.


6 हजार ईनाम


चुनाव आयोग का मानना है कि इससे भोपाल में 40 डिग्री की गर्मी होने बावजूद वोटर्स घर से बाहर निकलेंगे और वोट करने आएंगे. ये स्कीम सिर्फ भोपाल लोकसभा सीट के लिए ही है. चुनाव आयोग के मुताबिक वोटर्स को ईनाम चुनाव के दिन लकी ड्रॉ के जरिए दिया जाएगा. ये लकी ड्रॉ सुबह 10 बजे, दोपहर 3 बजे और शाम 6 बजे किया जाएगा. भोपाल लोकसभा सीट के अंदर 2097 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इसमें कुल 6 हजार प्राइज के साथ बंफर ईनाम शामिल हैं. 


ईनाम में क्या है


भोपाल चुनाव आयोग के मुताबिक इस लकी ड्रॉ में भाग लेने के लिए मतदाता को अपना वोटर आईडी कार्ड, नाम, मोबाइल नंबर और इंक लगी उंगली की फोटो जरूरी है. सभी जानकारियां फॉर्म पर भरने के बाद कूपन के साथ लकी डॉ में भरना होगा. प्राइज लिस्ट में 5 डायमंड रिंग, एक लैपटॉप, एक फ्रिज, 8 डिनर सेट, दो मोबाइल सेट समेत कई अन्य उपहार हैं.  


चुनाव अधिकारी का बयान


भोपाल जिला चुनाव आयोग अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा ' चुनाव के दिन हम तीन लकी ड्रॉ का आयोजन कर रहे हैं. ये सुबह 10 बजे, दोपहर 3 बजे और शाम 6 बजे होगा.  हर ड्रॉ में एक विनर होगा जो प्राइज जीतेगा. मतदान के एक या दो दिन बाद हम मेगा लकी डॉ का आयोजन करेंगे, जहां बड़े ईनाम होंगे, जिसे विनर्स में बांटा जाएगा. 


यह भी पढ़े: Shiv Sena Candidates: सीएम एकनाथ शिंदे के बेटे को टिकट, शिवसेना ने ठाणे से भी उतारे उम्मीदवार