Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के ऐलान के साथ ही पूरे देश में सियासी दंगल शुरू हो गया है. सभी दल अपनी -अपनी तैयारियों में लग गए हैं. इस बीच कांग्रेस ने मंगलवार (19 मार्च) को कई सीटों पर उम्मीदवारों का नाम फाइनल कर लिए हैं. माना जा रहा है कि पार्टी बुधवार (20 मार्च) को केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक के बाद उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है.


सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने पश्चिम बंगाल और कर्नाटक के प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर लिए हैं. इसके अलावा पार्टी मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान के प्रत्याशी भी घोषित कर सकती है. सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले की बहरमपुर लोकसभा सीट से अधीर रंजन चौधरी को ही टिकट दे सकती है.


मल्लिकार्जुन खरगे के दामाद को मिल सकता है टिकट
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के दामाद राधाकृष्ण कर्नाटक के कलबुर्गी से उम्मीदवार बनाया जा सकता है, जबकि बेंगलुरु नॉर्थ से राजीव गौड़ा और बेंगलुरु सेंट्रल से मंसूर खान मैदान में उतर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक चंडीगढ़ को लेकर फिलहाल सहमति नहीं बन सकी है. मध्य प्रदेश और राजस्थान को लेकर कांग्रेस की चुनाव समिति की बैठक फिलहाल स्थगित कर दी गई है. 


उत्तराखंड की 2 सीट पर मंथन
कांग्रेस उत्तराखंड की पांच में से तीन संसदीय सीटों अल्मोड़ा, टिहरी और गढ़वाल सीट पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. दो सीटों हरिद्वार और नैनीताल-ऊधम सिंह नगर में पेंच फंसा हुआ है. बैठक में प्रदेश की इन दोनों सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर मंथन भी किया गया है.


अमेठी और रायबरेली पर सस्पेंस जारी
राजस्थान में पार्टी जयपुर शहर, सीकर, नागौर, भिलवाड़ा, गगांनगर,अजमेर ,झालवाड़ और बाड़मेर सीट से भी उम्मीदवार घोषित कर सकती है. हालांकि, यूपी की अमेठी और रायबरेली सीट पर अभी संश्य बना हुआ है. कांग्रेस का प्रदेश नेतृत्व दावे कर रहा है इन दोनों सीट पर राहुल और प्रियंका गांधी ही चुनाव लड़ेंगे.


नए चेहरों पर दांव लगाएगी कांग्रेस
इससे पहले खबर आई थी कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस के कई दिग्गज नेता चुनाव लड़ना नहीं चाहते हैं. मध्य प्रदेश में कांग्रेस के जिन नेताओं ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है, उनमें कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और जीतू पटवारी जैसे नेता शामिल हैं. वहीं, राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट भी चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं हैं. ऐसे में यहां कांग्रेस कई मौजूदा विधायकों को मैदान में उतार सकती है. देशभर की 543 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस ने 82 पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. पार्टी की पहली लिस्ट में 39 कैंडीडेट्स, जबकि दूसरी सूची में 43 उम्मीदवारों का ऐलान किया था.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election: वरुण गांधी के लिए अखिलेश यादव ने बनाया कौन सा प्लान? BJP की लिस्ट से पहले ही पीलीभीत सीट पर सेट कर दिया गेम