Lok Sabha Election 2024 Survey: लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद से सियासी गर्मियां तेज हो गई हैं. सभी राजनीतिक दल चुनाव को लेकर अपनी-अपनी तैयारियां कर रहे हैं. इस बीच उत्तर प्रदेश में राजनीतिक हलचल बढ़ गई है. यूपी में जहां बीजेपी ने 80 सीट जीतने का लक्ष्य रखा है. वहीं, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने मिलकर लड़ने का फैसला किया है.


गठबंधन के तहत दोनों दलों के बीच सीट शेयरिंग फाइनल है. कांग्रेस यूपी की 17 लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी, बाकी सीटों पर समाजवादी पार्टी चुनाव लड़ेगी. पिछली बार आरएलीडी-सपा-बीएसपी ने मिलकर चुनाव लड़ा था तो इस बार सपा और कांग्रेस साथ चुनाव लड़ रही हैं. इसके अलावा पल्लवी पटेल का भी समाजवादी पार्टी से गठबंधन टूट चुका है. वहीं, आरएलीडी अब एनडीए में शामिल हो गई है. इस बीच टीवी9 भारतवर्ष ने उन सीटों पर भी सर्वे किया है, जहां 2019 में समाजवादी पार्टी ने बीजेपी को हराया था. इनमें  मैनपुरी, रामपुर, आजमगढ़, संभल और मुरादाबाद शामिल है. 


उपचुनाव में बीजेपी ने जीती आजमगढ़ सीट
आजमगढ़ से अखिलेश यादव और रामपुर सीट से आजम खान के इस्तीफे के बाद इन सीटों पर उपचुनाव हुए थे, जिसमें यह दोनों सीटें बीजेपी के खाते में चली गईं. वहीं, मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद सपा की डिंपल यादव मैनपुरी सीट को बचाने में कामयाब रहीं. 


बीजेपी के जीतने का अनुमान
सर्वे के मुताबिक सनाजवादी पार्टी इस बार भी मैनपुरी सीट जीतने में सफल हो सकती है, जबकि रामपुर और आजमगढ़ में कमल खिल सकता है. वहीं, संभल, मुरादाबाद और आजमगढ़ में बीजेपी जीत का परचम लहरा सकती है. सर्वे में बीजेपी की अगुवाई वाले NDA को प्रदेश की 80 में से 73 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है, जबकि इंडिया गठबंधन के खाते में महज 7 सीटें आने का अनुमान है. इसमें से कांग्रेस के खाते में महज एक सीट आ सकती है.


मैनपुरी से जीते थे मुलायम सिंह
पिछले लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से मैदान में उतरे और उन्होंने बीजेपी के प्रेम सिंह शाक्य को हराया, जबकि 2019 के संसदीय चुनाव में रामपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी को हार मिली थी और आजम खान समाजवादी पार्टी के टिकट पर सांसद चुने गए थे. 


संभल सीट पर सपा की जीत
2019 के चुनाव में संभल सीट पर समाजवादी पार्टी को जीत मिली थी. यहां से  डॉक्टर शफीकुर रहमान बर्क ने जीत हासिल की थी. 2019 के चुनाव में आजमगढ़ सीट पर अखिलेश यादव विजयी हुए थे, बाद में उन्होंने यह सीट छोड़ दी. यहां पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की.  मुरादाबाद से समाजवादी पार्टी के एसटी हसन मैदान में उतरे. हसन ने यह मुकाबला 98,122 मतों के अंतर से अपने नाम कर लिया था.


यह भी पढ़ें- Sikkim Assembly Elections 2024: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, विधानसभा चुनाव के लिए 9 प्रत्याशियों को दिया टिकट