Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर जोर-शोर तैयारियों में जुटी है. पार्टी के जल्द उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की उम्मीद है. बीजेपी के पहली लिस्ट में 100 से अधिक नाम शामिल हैं. वहीं इस लिस्ट में यूपी की सीटों पर बीजेपी अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर सकती है. इस बीच यूपी में बीजेपी के सहयोगी दल जिन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे उनके भी संभावित नाम सामने आए हैं.


खबर है कि बीजेपी यूपी में सहयोगी दलों की सीटों में कटौती कर सकती है.  पार्टी अपने सहयोगियों दलों को कुल 6 सीटें दे सकती है. बीजेपी केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल (एस) को दो सीटें दे सकती है. वहीं, निषाद पार्टी को एक सीट मिलेगी. इसके अलावा जयंत चौधरी की पार्टी राष्ट्रीय लोकदल (RLD) को भी दो और ओम प्रकाश राजभर की सुभासपा को 1 सीट मिल सकती है.


यूपी में कैबिनेट का विस्तार
ऐसे में मंत्री न बनाए जाने को लेकर बीजेपी से नाराज चल रहे ओपी राजभर के सीट कटौती से तल्खी बढ़ सकती हैं. हालांकि, इसके पार्टी ने इसके लिए भी तैयारी कर ली है. सूत्रों ने बताया कि बीजेपी उत्तर प्रदेश में कैबिनेट विस्तार कर अपने सहयोगी दलों को मंत्रालय की पेशकश कर सकती है. योगी सरकार में ओपी राजभर के साथ-साथ आरएलडी को भी मंत्रीपद दिया जा सकता है.


सहयोगी दलों की मदद से राज्यसभा में हासिल की जीत
इसके अलावा बीजेपी जल्द ही आरएलडी के साथ अपने गठबंधन का ऐलान कर सकती है. साथ ही  गौरतलब है कि हाल ही में हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने 10 में से 8 सीटों पर जीत हासिल की थी. इनमें से बीजेपी ने 7 सीट संख्या बल के हिसाब से जीती थीं, जबकि 8वीं सीट पर उसने सहयोगी बलों के दम पर जीत हासिल की थी.  


बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन ने 64 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जिसमें बीजेपी ने 62 और उसके सहयोगी दल अपना दल (एस) ने दो सीटों पर जीत हासिल की थी. इसके अलावा बसपा ने 10, सपा ने 5 और कांग्रेस को महज एक सीट पर जीत मिली थी.


यह भी पढ़ें- BJP का गढ़ रहा है वाराणसी, जानिए क्या हैं यहां का नंबर गेम, पीएम मोदी को मिले छप्पड़ फाड़ वोट