Lok Sabha Election 2024: इस साल होने वाले आम चुनावों में कुछ हफ्तों का वक्त बचा है. ऐसे में सभी दल चुनावों को लेकर अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुटे हैं. हर बार की तरह इस बार भी सभी पार्टियों नजरें उत्तर प्रदेश पर टिकी हैं, जहां लोकसभा की 80 सीटें हैं. यहां NDA,इंडिया अलायंस और बहुजन समाज पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.


बीजेपी और समाजवादी पार्टी सूबे में एक दूसरे को मात देने और खुद को मजबूत करने में लगीं. इसके लिए दोनों गुट जोड़ तोड़ में लगे हैं. वहीं, बीएसपी चुनाव में अकेले उतरने का ऐलान कर चुकी हैं. हालांकि, इलेक्शन से पहले ही पार्टी के कई नेता अन्य दलों में चले गए हैं. 


मायावती को बड़ा झटका
इस बीच कई अलग-अलग ओपनियन पोल किए गए हैं, जिनमें ये जानने की कोशिश की गई है कि बीएसपी इस बार चुनाव में कैसा प्रदर्शन करेगी. इन पोल से मायावती को बड़ा झटका लग सकता है. इन सभी सर्वों से सामने आया है कि बीएसपी इस बार लोकसभा की एक भी सीट नहीं जीत सकेगी.


क्या कहते हैं सर्वे?
इंडिया टीवी और सीएनएक्स के सर्वे मुताबिक इस ओपिनियन पोल में बसपा के खाते में एक भी सीट आते दिखाई नहीं दे रही है. इसके अलावा जी न्यूज और मैटराइज के ओपिनियन पोल में मायावती की बसपा को कोई सीट नहीं दी गई है. गौरतलब है कि बीएसपी 2014 में भी अपना खाता नहीं खोल सकी थी. हाालंकि, उसने 2019 में अच्छा प्रदर्शन किया था.


2019 बीएसपी ने जीती थीं 10 सीट
2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. उस समय एनडीए ने 80 में से 64 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, सपा-बसपा गठबंधन के खाते में 15 सीटें आई थीं. इनमें से समाजवादी पार्टी 5 और बहुजन समाज पार्टी ने 10 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस एकमात्र बरेली सीट पर जीत दर्ज कर सकी थी. इस सीट से सोनिया गांधी संसद पहुंची थीं.


कांग्रेस-सपा का गठबंधन
इस बीच बीजेपी के विजय रथ को रोकने के लिए इंडिया गठबंधन के बैनर तले समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच नया गठबंधन हुआ है. वहीं, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के मुखिया जयंत चौधरी ने बीते दिनों सपा से अपना गठबंधन तोड़ दिया था. उन्होंने अब NDA के साथ चुनाव लड़ने का संकेत दिया है.  


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु से 'सिंघम' को उतारने की तैयारी में BJP, पहली लिस्ट में हो सकता है ऐलान