Lok Sabha Election Opinion Poll: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. ने 19 दिसंबर को दिल्ली में चौथी बैठक में तमाम मुद्दों पर चर्चा की लेकिन विपक्ष प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार और गठबंधन का चेहरा तय नहीं हो पाया.


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के उनके समकक्ष अरविंद केजरीवाल समेत कई नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का प्रस्ताव पीएम चेहरे के तौर पर रखा था. इस बीच एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर की ओर से किए गए ओपिनियन पोल में लोकसभा चुनाव और देश की राजनीति से जुड़े ऐसे ही सवालों को पूछा गया. 


पोल में जब यह पूछा गया कि विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' का चेहरा किसे बनना चाहिए तो सबसे ज्यादा लोगों नें कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम लिया. दूसरे नंबर पर अरविंद केजरीवाल, तीसरे नंबर पर नीतीश कुमार और चौथे नंबर पर ममता बनर्जी को लोगों ने विपक्षी गठबंधन के चेहरे तौर पर पसंद बताया.  


2024 के लिए पहला ओपिनियन पोल: विपक्षी गठबंधन का चेहरा किसे बनना चाहिए?
सोर्स- सी वोटर
राहुल गांधी- 34%
नीतीश कुमार- 10%
ममता बनर्जी- 9%
अरविंद केजरीवाल- 13%
पता नहीं- 34%


पोल में 34 फीसदी लोगों ने कहा कि राहुल गांधी को विपक्षी गठबंधन का फेस बनना चाहिए, 13 फीसदी लोगों ने अरविंद केजरीवाल का नाम सुझाया, 10 फीसदी लोगों ने नीतीश कुमार और 9 फीसदी लोगों ने ममता बनर्जी का नाम लिया. वहीं, 34 फीसदी लोगों ने 'पता नहीं' जवाब दिया.


सूत्रों के मुताबिक, 19 दिसंबर को दिल्ली में हुई इंडिया अलायंस की बैठक में ममता बनर्जी ने यह भी प्रस्ताव रखा था कि मल्लिकार्जुन खरगे को गठबंधन के घटकों के बीच सीट बंटवारे की निगरानी के लिए एक कमेटी का संयोजक बनाया जाए. हालांकि, इस पर कोई फैसला नहीं हो सका था.


नोट- abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने 2024 का पहला ओपिनियन पोल किया है. सर्वे में सभी 543 लोकसभा सीटों पर 13 ,115 लोगों से बात की गई है. सर्वे 15 दिसंबर से 21 दिसंबर के बीच किया गया है. इसमें मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


यह भी पढ़ें- राम मंदिर या जातीय गणना नहीं... 2024 के चुनाव में क्या होगा सबसे बड़ा मुद्दा? लोगों के जवाब ने किया हैरान