PT Usha News: भारत की दिग्गज एथलीट पीटी उषा ने भारतीय ओलंपिक संघ (Indian Olympic Association) के अध्यक्ष पद के लिए नामांक दाखिल किया है. उन्होंने खुद ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी. उषा उन आठ खिलाड़ियों में शामिल थीं, जिनका चयन एथलीट आयोग ने किया था. भारतीय ओलंपिक संघ कार्यकारी समिति के चुनाव 10 दिसंबर, 2022 को होने हैं जिसमें पीटी उषा सहित 77 सदस्यों का चुनावी कोलाज होगा.


उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “अपने साथी एथलीटों और राष्ट्रीय महासंघों के गर्मजोशी भरे समर्थन के साथ मैं भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष के नामांकन को स्वीकार करने और दाखिल करने के लिए विनम्र और सम्मानित महसूस कर रही हूं.”


पीटी उषा वही भारतीय महिला हैं, जिन्होंने 1984 में लॉस एंजेलेस में हुए ओलंपिक में चौथा स्थान प्राप्त किया था. पीटी उषा तमाम बंदिशों को तोड़ने के बाद इस मुकाम तक पहुंच पाई हैं और आज वो लाखों करोड़ों के लिए प्ररेणा बन चुकी हैं.






 


कभी नहीं सोचा था कि ओलंपिक खेलूंगी


पीटी उषा ने एक बार अपने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा था कि 1980 में हालात बिल्कुल ही अलग थे. जब मैंने खेल की दुनिया में कदम रखा था, तब कभी नहीं सोचा था कि एक दिन ओलंपिक में हिस्सा लूंगी.


केरल के पय्योली ज़िले में रहने वाली पीटी उषा को ‘पय्योली एक्सप्रेस' के नाम से भी जाना जाता है. जब वो कक्षा 4 में पढ़ रही थी, उसी वक़्त से उन्होंने अपनी दौड़ की शुरुआत कर दी थी. उन्होंने तब ही अपने ज़िले की चैंपियन को रेस में हरा दिया था.


परिवार ने किया समर्थन


उषा ने अपने करियर के शुरुआती दिनों के बारे में बताया था कि जहां वो जिस स्कूल में पढ़ती थी, वहां उनके चाचा भी टीचर थे. यही वजह थी कि वो अपने माता पिता को खेल के लिए मनाने में सहज थीं. चाचा के अलावा उनके परिवार वालों ने भी उन्हें खूब सपोर्ट किया.


ये भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया ने ट्यूनीशिया को 1-0 से दी शिकस्त, जानिए इस मैच से जुड़े कुछ खास फैक्ट्स