Amit Shah on Ladakh Issue: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की एपेक्स बॉडी, लेह (ABL) और कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस (KDA) के 6 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार (4 मार्च, 2024) को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से नई दिल्ली में मुलाकात की. लद्दाख के लोगों की भलाई के ल‍िए बैठक बेहद ही सौहार्दपूर्ण तरीके से हुई. इस दौरान लैंड, रोजगार और संवैधानिक सुरक्षा उपायों से जुड़े तमाम मुद्दों की प्रोग्रेस पर चर्चा हुई. 


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक, मीट‍िंग के दौरान प्रत‍िन‍िध‍िमंडल को गृह मंत्री अम‍ित शाह की ओर से आश्वासन दिया कि एबीएल और केडीए की मांगों पर विचार करने के लिए लद्दाख के ल‍िए गठ‍ित हाई पावर कमेटी संवैधानिक सुरक्षा उपाय प्रदान करने के तौर-तरीकों पर चर्चा कर रही है. 


'सकारात्मक परिणाम न‍िकलने तक मुद्दों पर बातचीत जारी रखे' 


गृह मंत्री ने यह भी व्यक्त किया कि इस उच्चाधिकार प्राप्त समिति के जर‍िये सलाहकार तंत्र स्थापित करना चाह‍िए जोक‍ि क्षेत्र की अनूठी संस्कृति और भाषा की रक्षा के उपायों, भूमि और रोजगार की सुरक्षा, समावेशी विकास और रोजगार सृजन, एलएएचडीसी के सशक्तिकरण और संवैधानिक सुरक्षा उपायों की जांच आद‍ि जैसे मुद्दों पर सकारात्मक परिणाम न‍िकलने तक बातचीत जारी रखे.  






गृह राज्‍य मंत्री न‍ित्‍यानंद राय के साथ भी हुईं एपेक्‍स बॉडी की मीट‍िंग 


बता दें, प‍िछले द‍िनों लद्दाख के विभिन्न संगठनों का प्रतिननिधित्व कर रहे शीर्ष निकाय लेह (एबीएल) और कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस (केडीए) के 14 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय की अध्यक्षता में लद्दाख के लिए गठित उच्चाधिकार प्राप्त समिति (एचपीसी) की बैठक भी हुई थी. इस बैठक में भी दोनों एपेक्‍स बॉडी के सदस्‍यों में कई मसलों पर सहमत‍ि भी बनी थी. इसके चलते लद्दाख के दोनों संगठनों ने महत्वपूर्ण घटनाक्रम के मद्देनजर 20 फरवरी, 2024 से प्रस्‍ताव‍ित भूख हड़ताल करने के फैसले को भी वापस ले ल‍ि‍या था.  


यह भी पढ़ें: BRS Candidates List 2024: लोकसभा चुनाव के लिए BRS ने चार सीटों पर कर दिया उम्मीदवारों का ऐलान, जानें किसे कहां से दिया टिकट