नई दिल्लीः पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमावार को निधन हो गया. 84 साल के प्रणब मुखर्जी पिछले कई दिनों से दिल्ली के आर्मी अस्पताल में भर्ती थे. सोमवार को उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर प्रणब मुखर्जी के निधन की जानकारी दी. प्रणब अपने पीछे भरा-पूरा परिवार छोड़ कर गए हैं.


प्रणब दा का परिवार
प्रणब मुखर्जी के परिवार में दो बेटे अभिजीत और इंद्रजीत  और बेटी शमिष्ठा मुखर्जी हैं. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब का विवाह शुभ्रा मुखर्जी से 1957 को शुभ्रा मुखर्जी से हुआ था. शुभ्रा मुखर्जी का वर्ष 2015 में सांस संबंधी बीमारी के इलाज के दौरान निधन हो गया. अब परिवार में उनके बेटे- बेटी हैं.


प्रणब के दो बेटे अभिजीत मुखर्जी और इंद्रजीत मुखर्जी में बड़े बेटे अभिजीत राजनीति में सक्रिय हैं और कांग्रेस से सांसद रह चुके हैं. इंद्रजीत राजनीति से दूर हैं. अभिजीत राजनीति में आने से पहले सरकारी नौकरी में थे. राष्ट्रपति बनने के बाद प्रणब मुखर्जी के पश्चिम बंगाल के जंगीपुर लोकसभा सीट खाली होने पर 2012 में अभिजीत कांग्रेस की टिकट पर वहां से चुनाव जीते. वे 2014 के लोकसभा चुनाव में जंगीपुर से फिर सांसद चुने गए. 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा.


प्रणब दा की इकलौती बेटी शर्मिष्ठा एक कथक नृत्यांगना हैं और कोरियोग्राफर हैं. वे 2014 में कांग्रेस में शामिल हुईं और पार्टी की गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेती रही हैं. 2015 में उन्होंने दिल्ली के ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र से चुनाव भी लड़ा लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा.


यह भी पढ़ें