दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन लगाने की मुहिम शुरू हो चुकी है. कई देशों ने इस मुहिम की शुरुआत करते हुए ज़रूरी क्षेत्रों  के लोगों को वैक्सीन देने का काम शुरू कर दिया है. भारत में भी जल्द वैक्सीन लगाने की मुहिम की शुरुआत हो सकती है. लेकिन वैक्सीन केवल उन्हीं लाभार्थियों को मिल सकेगा, जिन्हें स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंजूरी मिलेगी.


कोई व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग के पंजीकरण के बिना वैक्सीन नहीं लगा सकता है. जानकारी  के अनुसार, जब तक किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंजूरी नहीं मिल जाती, तब तक कोई भी व्यक्ति कोविड-19 वैक्सीन नहीं लगा पाएगा. हालांकि, इस विषय पर अभी तक अधिक जानकारी नहीं मिल पाई है.


सरकार ने लोगों से की ये अपील 


सरकार ने लोगों से उचित दूरी बनाए रखने, समय-समय पर हाथ धोते रहने और मास्क का इस्तेमाल करने की अपील की है. सरकार ने कहा है कि जब तक कोविड-19 वैक्सीन नहीं उपलब्ध हो जाती है, तब तक मास्क ही हमें इस घातक वायरस से बचा सकता है. साथ ही साथ सरकार ने लोगों से ये भी अपील की है कि अगर ज्यादा ज़रूरी ना हो तो अपने-अपने घरों से ना निकलें. बता दें कि भारत में एक करोड़ से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं.



40 फीसदी मामले केरल और महाराष्ट्र से हैं.


भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, 23 दिसंबर तक कोरोना वायरस के लिए कुल 16 करोड़ 53 लाख कोरोना के सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 11 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए. देश में पॉजिटिविटी रेट सात फीसदी है. 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के 20,000 से कम सक्रिय मामले हैं. कोरोना वायरस के कुल सक्रिय मामलों में 40 फीसदी मामले केरल और महाराष्ट्र से हैं.


ये भी पढ़ें :-


विप्रो करेगी 9500 करोड़ रुपये के शेयरों का बायबैक, 300 रुपये के हिसाब से खरीदेगी शेयर


Gold Rate Today: गोल्ड और सिल्वर में गिरावट का दौर, जानें आज की कीमतों का ताजा अपडेट