अगर आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को कोई चिट्ठी या सामान भेज रहे हैं या मनी ऑर्डर कर रहे हैं तो आपको उस रिसीवर के बारे में कई जानकारियां होनी चाहिए. उसके नाम के साथ ही घर का पता, व इलाके का पिनकोड होने से सामान की डिलीवरी आसानी से हो जाती है. अब आप सोच रहे होंगे की पिन कोड क्या होता है और इसकी जरूरत क्यों पड़ती है? दरअसल कई जगहों के नाम एक जैसे होते हैं ऐसे में सही ठीकाने या स्थान का पता लगा पाना मुश्किल हो जाता है. लेकिन अगर पिनकोड होता है तो आसानी से सामान को सही जगह पर पहुंचाया जा सकता है. लेकिन सवाल उठता है कि किसी जगह या इलाके के पिन कोड के बारे में कैसे पता लगाया जाए. तो चलिए जानते हैं आसान स्टेप्स में कैसे किसी क्षेत्र के पिनकोड का पता लगाया जा सकता है.


15 अगस्त 1972 में भारत में पिनकोड सिस्टम हुआ था लागू


पिन कोड या पोस्टल इंडेक्स नंबर को 15 अगस्त 1972 में श्रीराम भिकाजी वेलंकर द्वारा भारत में लागू किया गया था. वह उस समय यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ क्मयूनिकेशन के एडिशनल सचिव थे. ये वो दौर था जब किसी भी चिट्टी या सामान की डिलीवरी करने में और उसे छांटने में काफी दिक्कतें आती थी. इसी कारण पिन कोड सिस्टम लागू किया गया. इस सिस्टम के आने के बाद कई प्रकार की मुश्किलें आसान हो गई जैसे डाक को किस जगह भेजना है. वहीं कई बार लोगों की लिखावट भी समझ नहीं आती थी इस वजह से डाक या कोई पार्सल भेजने में कंफ्यूजन रहती थी लेकिन पिन कोड सिस्टम आ जाने के बाद ये तमाम मुश्किलें सरल हो गई. भारत में पिनकोड में 6 अंकों की संख्या होती है और इन्हें डाक विभाग द्वारा छांटा जाता है. इसका हर नंबर कोई खास एरिया या जगह की जानकारी देता है. जिसकी मदद से पोस्ट ऑफिस वाले डाक या पार्सल को सही जगह पर पोस्ट कर पाते हैं.


कैसे पता करें पिन कोड


1-सबसे पहले गूगल पर ‘पिनकोड वेबसाइट’ को सर्च करें.


2- इसके बाद ‘सेलेक्ट ए स्टेट’ ऑप्शन आएगा यहां आपको उस राज्य का चुनाव करना होगा जिसे आप ढूंढ रहे हैं.


3- इसके बाद ‘सेलेक्ट ए डिस्ट्रिक्ट’  का ऑप्शन नजर आएगा. इस पर आपको अपनी जरूरत वाला डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करना है.


4- इसे बाद ‘सेलेक्ट ए अल्फाबेट’ विकल्प आएगा. इसमें नीचे सभी जगहों के अल्फाबेट नजर आएंगे. यहां आप जिस जगह का पिनकोड चाहते हैं उसका नाम जिस अल्फाबेट से शुरू होता है उसका चुनाव करना है.


5- इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सभी जगहों के नाम आ जाएंगे. यहां आपको ‘सेलेक्ट ए लोकलिटी’ के ऑप्शन पर जाकर जरूरत वाली जगह का चुनाव करना है.


6 इसे चुनने के बाद आपके सामने वो पिनकोड आ जाएगा जिसकी आप तलाश कर रहे हैं. इस पिनकोड का इस्तेमाल आप अपनी जरूरत और सुविधा के अनुसार कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें

पोस्ट ऑफिस के चक्कर से छुटकारा, जानिए- आप कैसे अपने पोस्टल कंसाइटमेंट को चेक कर सकते हैं

कैसे चेक करें Aadhar Card का स्टेटस, यहां जानें क्या है आसान तरीका