देश में लोगों सामाजिक सुरक्षा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. केंद्र और राज्य सरकार लोगों के लिए पेंशन स्कीम भी चला रही है. सरकार बुजुर्ग लोगों को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना चलती है. इसे केंद्र औरराज्य सरकारें मिलकर चलाती हैं. इसका लाभ लेने के लिए कुछ राज्यों में कार्ड भी जारी किया जाता है.


देश में इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए कुछ नियम-शर्ते निर्धारित की गई हैं. इसमें सबसे पहली शर्त का है कि इसका लाभ लेने के लिए 60 वर्ष से ज्यादा उम्र होनी चाहिए. इसके साथ ही सरकार की तरफ से कोई दूसरी पेंशन उसे नहीं मिल रही हो. इसमें राज्य सरकार भी कुछ नियम तय करती हैं

कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
पेंशन स्कीम का लाभ लेने के लिए के आवेदन करना होता है. आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है. वहीं इस योजना के तहत बीपीएल में आने वाले 60 से ज्यादा उम्र लोग जिले में ब्लॉक लेवल पर आरटीपीएस ऑफिस में भी एप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा राज्यों की ऑफिशियल साइट्स पर भी जाकर आवेदन किया जा सकता है.

हर राज्य में अलग है प्रक्रिया
योजना के तहत लाभ लेने के लिए राज्यों में अलग-अलग प्रक्रिया और नियम भी बने हुए हैं. इसमें 200 रुपये भारत सरकार देती है और राज्यों की तरफ से दिया जा सकता है. इसलिए इसके तहत मिलने वाली राशि भी अलग- अलग होती है.

राज्य के स्तर पर दस्तावेज और पात्रता की जांच की जाती है और इसमें लाभ लेने वालों का सत्यापन किया जाता है. सत्यापन के बाद इसमें राशि मिलने लगती है. कुछ राज्य इस पेंशन के लिए कार्ड भी जारी करते हैं जिससे इसका लाभ लिया जा सकता है. जैसे राजस्थान में इसके लाभार्थियों के लिए भामाशाह के नाम से कार्ड जारी किए गए.

यह भी पढ़ें
LPG Price: जानिए 1 जनवरी से लेकर आज तक कितने बढ़े हैं गैस के दाम, आप पर कितना बढ़ा है बोझ

Ration Card: आसान स्टेप्स में जानें क्या है राशन कार्ड बनवाने का तरीका, कैसे करें आवेदन और क्या हैं शर्तें