Lok Sabha Elections 2024: केरल के कन्नूर में पयामबलम स्मृति मंदिरम में चार सीपीआई-एम नेताओं की कब्र गुरुवार (28 मार्च, 2024) तड़के क्षतिग्रस्त अवस्था में मिलीं. स्थानीय नेताओं ने इस बारे में समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया कि तीन बार के मुख्यमंत्री ईके नयनार, पोलित ब्यूरो के सदस्य कोडियेरी बालाकृष्णन और चादयान गोविंदन और अनुभवी ओ भरतन की कब्रों पर कुछ एसिड छिड़का हुआ पाया गया.


शीर्ष नेता और कन्नूर लोकसभा सीट से सीपीआई-एम उम्मीदवार एम.वी. जयराजन ने कहा कि इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता है. उन्होंने वह आगे बोले, "जिन्होंने ये जघन्य कृत्य किए, वे खुद के लिए परेशानी पैदा कर रहे हैं. चुनाव नजदीक है. साफ पता चलता है कि इन सभी नेताओं को जीवित रहते हुए भी प्रताड़ित किया गया और मृत्यु के बाद भी, उन्हें नहीं छोड़ा गया."


जहां लेफ्ट नेताओं की कब्र, वह जगह क्यों खास?


इस बीच, स्थानीय पुलिस ने जांच शुरू कर दी है और इलाके के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है. वैसे, ध्यान देने वाली बात यह मंदिरम वामपंथियों के लिए एक पूजनीय स्थान है. वहीं पर उनके दिग्गजों ने प्रशिक्षण लिया था. 


चुनावी समर में कांग्रेस नेता की कब्र पर भी पहुंच रहे नेता 


लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे केरल में कई दलों के नेता दिवंगत कांग्रेस नेता ओमन चांडी का आशीर्वाद लेने उनकी कब्र पर पहुंच रहे हैं. पांच दशक में यह पहला लोकसभा चुनाव है, जब करिश्माई नेता नहीं होंगे और उनकी अनुपस्थिति कई लोगों की ओर से महसूस की जा रही है. 


दो बार के पूर्व सीएम ओमन चांडी का पिछले साल निधन हो गया था और 20 जुलाई को उनके पार्थिव शरीर को कोट्टायम जिले के पुथुपल्ली में उनके गृह पैरिश, सेंट जॉर्ज ऑर्थोडॉक्स चर्च परिसर में दफनाया गया था. तब से हर दिन दूर-दूर से लोग बड़ी संख्या में उनकी कब्र पर श्रद्धांजलि देने आते हैं, जो उनके निधन के महीनों बाद भी फूलों से सजी रहती है. 


यह भी पढ़ेंः Rameshwaram Cafe Blast: NIA के हत्थे चढ़ा मुजम्मिल शरीफ, रामेश्वर कैफे ब्लास्ट केस में एक और आरोपी गिफ्तार