AFSPA News: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह पर नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने बड़ा आरोप लगाया है. उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले में पार्टी कार्यकर्ताओं से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के दूसरे कार्यकाल में सेना प्रमुख रहते हुए वीके सिंह ने सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (AFSPA) हटाने में बाधा डाली थी. 


उमर अब्दुल्ला के अनुसार, "गृह मंत्री (अमित शाह) को अब AFSPA की याद आई है. जब मैं 2011 में मुख्यमंत्री था तब से ही मैंने इसके (AFSPA को हटाने) लिए लड़ाई लड़ी है. इसका विरोध कहां से हुआ? यह जनरल वी के सिंह थे (जिन्होंने विरोध किया) और जब मैं मुख्यमंत्री था तब सिंह सेना प्रमुख थे. सिंह उनके (शाह) मंत्रिमंडलीय सहयोगी हैं."


"वीके सिंह से पूछें अमित शाह कि प्रक्रिया क्यों रोकी?"


नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता ने आगे बताया, "शाह साहब, उनसे (सिंह से) पूछें कि उन्होंने AFSPA हटाने की प्रक्रिया क्यों रोक दी...तब उन्होंने बाधा क्यों डाली? उन्होंने ऐसा क्यों कहा था कि सेना इसे स्वीकार नहीं करेगी? आज आप लोगों को मूर्ख बना रहे हैं कि आप AFSPA हटा देंगे."


AFSPA के बारे में हम बाद में देखेंगे- उमर अब्दुल्ला


उमर अब्दुल्ला बोले कि केंद्रीय गृह मंत्री को पहले श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर जनता की आवाजाही को आसान बनाना चाहिए. उनके मुताबिक, "AFSPA के बारे में हम बाद में देखेंगे पर कम से कम राजमार्ग पर लोगों की आवाजाही तो आसान कर दीजिए और इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे. फिलहाल सेना के जवानों को हमारे वाहनों को रोकने, राजमार्ग पर हमें परेशान करने से रोकें. तब हम मान लेंगे कि आप AFSPA हटा सकते हैं."


यह भी पढ़ेंः अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने 1 अप्रैल तक बढ़ाई ED की रिमांड