Driving School Owner Strike In Kerala: केरल में ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट में किए गए विवादास्पद बदलावों की वजह से ड्राइविंग स्कूल के मालिक विरोध प्रर्दशन के बीच राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि ड्राइविंग स्कूल यूनियन के साथ हुई बैठक के बाद कुछ नियमों में संशोधन किया जा रहा है. 


केरल के परिवहन मंत्री केबी गणेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार ने नियमों में संशोधन करने के आश्वासन के बाद ड्राइविंग स्कूल यूनियनों ने अपनी हड़ताल वापस लेने का फैसला किया है. 


इन नियमों का हो रहा था विरोध


यूनियन सरकार के उन निर्देशों का विरोध कर रही थी, जिसमे कहा गया था कि सीखने और परीक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहनों के डैशबोर्ड पर कैमरा लगा होना चाहिए. इसके अलावा टेस्ट और सीखने के लिए 15 वर्ष से अधिक पुराने वाहनों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. 


केरल HC ने किया था इंकार 


एमवीडी सर्कुलर के खिलाफ कुछ यूनियनों ने केरल HC में भी अपील की थी, लेकिन अदालत ने इस सर्कुलर पर रोक लगाने से से इंकार कर दिया था. इस सर्कुलर में कहा गया था कि प्रति दिन केवल 30 ड्राइविंग परीक्षण आयोजित किए जाएंगे. 


नियमों में किया गया बदलाव 


सरकार ने पुराने नियमों में संशोधन किया है. नए नियम के अनुसार,डैशबोर्ड कैमरे अब मोटर वाहन विभाग (एमवीडी) द्वारा खरीदे जाएंगे और परीक्षण के दौरान ही वाहनों के अंदर रखे जाएंगे. इसके अलावा परीक्षण और सीखने के लिए 18 साल तक पुराने चार पहिया वाहनों का उपयोग किया जा सकता है. वहीं क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में अब हर दिन ड्राइविंग टेस्ट की संख्या को भी बढ़ा दिया गया है. अब ये संख्या बढ़कर 40 हो गई है.


ये भी पढ़े: राजनीतिक था स्लोवाकिया के PM रॉबर्ट फिको पर हमला? मीटिंग के बाद 5 बार चलाई गई गोली, हमलावर विपक्षी दल का समर्थक