Citizenship Amendment Act: नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) की अधिसूचना जारी होने के बाद भारतीय नागरिकता का सर्टिफिकेट दिए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसी के अंतर्गत बुधवार (15 मई) को दिल्ली में 14 लोगों को नागरिकता का सर्टिफिकेट दिया गया है. वहीं, कुछ लोगों को अन्य लोगों को ईमेल के जरिए डिजिटली साइन किए गए सर्टिफिकेट भी दिए गए हैं. 


PTI की रिपोर्ट अनुसार, केंद्र सरकार के आधिकारिक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि 14 लोगों को केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने भारतीय नागरिकता का सर्टिफिकेट दिया है. इन सभी ने संबंधित वेब पोर्टल के जरिए नागरिकता के लिए अप्लाई किया था. 


इन लोगों को मिली भारत की नागरिकता 


CAA की अधिसूचना जारी होने के बाद 15 मई को 14 लोगों को नागरिकता का सर्टिफिकेट दिया गया है. इन लोगों में अर्जुन, लक्ष्मी, चंदर कला, भावना, हरजी, यशोदा, हरीश कुमार के नाम हैं. 


पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित को कहा धन्यवाद 


नागरिकता का सर्टिफिकेट मिलने के बाद अर्जुन ने पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित को धन्यवाद देते हुए कहा, 'मुझे ख़ुशी है कि मुझे नागरिकता मिल गई है. मैं पढ़ाई नहीं कर सकता क्योंकि मेरे पास सर्टिफिकेट नहीं था. मैं एक छोटी से नौकरी कर रहा था. अब कम से कम मेरे बच्चे पढ़ाई कर सकेंगे. मैं इसके लिए PM मोदी और अमित शाह को धन्यवाद कहना चाहता हूं.'


नागरिकता प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाले आवेदकों में से एक यशोदा कहती हैं, "हम 2013 से भारत में रह रही हूं, हम पाकिस्तान से आए थे. अब स्थिति बेहतर होगी, क्योंकि नागरिकता मिल गई है. अब हमारे बच्चे पढ़ सकेंगे. हम नागरिकता के लिए PM मोदी और भारत का धन्यवाद करते हैं.


इन देश से आए लोगों को मिलेगी नागरिकता 


नागरिकता संशोधन कानून के अनुसार, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, ईसाई और पारसी धर्म के शरणार्थियों को भारत की नागरिकता दी जाएगी. इस कानून में उन्ही लोगों को नागरिकता दी जाएगी, जो 31 दिसंबर  2014 से पहले आकर भारत में बस गए थे. 


ये भी पढ़े: Exclusive: 'मैं बस पड़ा हुआ पर्दा हटा रहा हूं', राम मंदिर और काशी विश्वनाथ की विरासत पर बोले PM मोदी