Kerala Blast: केरल में रविवार (29 अक्टूबर) को हुए धमाके ने सभी को हिलाकर रख दिया है. इस धमाके में तीन लोगों की मौत हुई, जबकि 50 के करीब लोग घायल हुए हैं. वहीं, धमाके के बाद इसकी जिम्मेदारी लेते हुए डॉमिनिक मार्टिन नाम के शख्स ने पुलिस को सरेंडर कर दिया. ब्लास्ट के कुछ ही घंटों बाद वह खुद ही पुलिस के सामने सरेंडर के लिए पहुंच गया. केरल पुलिस ने कहा कि डॉमिनिक मार्टिन को रविवार हुए विस्फोट के सिलसिले में गिरफ्तार कर लिया गया है. 


केरल पुलिस के मुताबिक, मार्टिन पर यूएपीए, एक्सपोलिसिव एक्ट, धारा 302 और 307 के तहत आरोप लगाए गए हैं. मार्टिन पर कल शाम 7 बजे गिरफ्तारी दर्ज की गई. आज उसे कोर्ट के सामने पेश करेंगे. पुलिस की अभी तक की प्रारंभिक जांच के मुताबिक ये पता चला है कि इस ब्लास्ट में वो अकेला शामिल था. लेकिन उसके बयानों के उलट जांच एजेंसी अभी भी इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि क्या इसमें और भी लोग शामिल हैं. पुलिस हर एंगल से जांच करने में जुटी हुई है. 


ब्लास्ट वाली जगह पर डॉमिनिक को ले जाएगी पुलिस


पुलिस अभी ब्लास्ट को लेकर किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है. पहली प्राथमिकता पुलिस की होगी कि आज कोर्ट में पेश करके आरोपी डॉमिनिक की रिमांड ली जाए और उसके बाद उससे पूछताछ की जाए. पुलिस डॉमिनिक को उन सभी जगहों पर ले जाएगी, जहां से डॉमिनिक के मुताबिक उसने बम बनाने का सामान खरीदा था. इसके अलावा वो उसको कन्वेंशन सेंटर में भी ले जाएगी, जहां उसने धमाके को अंजाम दिया. धमाके के वक्त यहां पर प्रार्थना में 2000 लोगों की भीड़ थी.


धमाके के वक्त मौजूद थे 2000 लोग


दरअसल, कोच्चि के कलामसेरी इलाके में एक कंवेंशन सेंटर में रविवार को धमाका हुआ. धमाके के दौरान ईसाई समूह ‘यहोवा के साक्षी’ के अनुयायी तीन दिवसीय प्रार्थना सभा में हिस्सा लेने आए थे. यहां पर प्रार्थना सभा के अंतिम दिन के लिए 2000 के करीब लोग इकट्ठा हुए थे. इसी दौरान एक के बाद एक धमाके हुए. धमाके के बाद पूरे इलाके में अफरा-तफरी मच गई. लोगों को चीखते-पुकारते हुए कंवेंशन सेंटर से बाहर भागते हुए देखा गया. 


धमाके के बाद सामने आए वीडियो में टूटे हुए फर्नीचर और खिड़कियों को साफ तौर पर देखा जा सकता है. कई जगहों पर आग भी लग गई. वहीं, धमाके के कुछ घंटे बाद ही खुद को ‘यहोवा के साक्षी’ समूह का सदस्य बताने वाले डॉमिनिक मार्टिन ने त्रिशुर जिला पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया. उसने कहा कि समूह की शिक्षाएं देश के लिए सही नहीं है. मिली जानकारी के मुताबिक, डॉमिनिक ने इंटरनेट के जरिए बम बनाना सीखा था. 


यह भी पढ़ें: इंटरनेट से सीखा, पेट्रोल से बनाया बम, फिर मोबाइल से धमाका, जानिए केरल ब्लास्ट को आरोपी ने कैसे दिया अंजाम