Srinagar News: एलओसी पर कुपवाड़ा के तंगधार सेक्टर में नवनिर्मित शारदा मंदिर में स्थापना के लिए मूर्ति पहुंच गई है, जिसके पहुंचने पर वहां के स्थानीय लोगों ने जश्न मनाया. शारदा समिति बचाओ कश्मीर ने 24 जनवरी से कर्नाटक में श्रृंगेरी से शारदा मूर्ति को एलओसी तीतवाल तक ले जाने के लिए यात्रा शुरू की थी. यात्रा बेंगलुरू, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, जयपुर और गुड़गांव में प्वाइंट टू प्वाइंट ठहरने के बाद 20 मार्च को तीतवाल पहुंची है. जिसके बाद लोगों ने जश्न मनाया. 


शारदा समिति बचाओ के सदस्य मूर्ति को सजाए गए वाहन में कश्मीरी पंडित भवन से विभिन्न शहरों में ले जाते हैं. यहां कश्मीर में एलओसी तीतवाल में नवनिर्मित शारदा यात्रा मंदिर की कथा है. शारदा यात्रा मंदिर, तीतवाल, कश्मीर शारदा पीठ पीओके के तीर्थ यात्रा मार्ग पर स्थित है. प्राचीन काल से, चंद्र कैलेंडर के भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को शारदा पीठ की वार्षिक तीर्थयात्रा होती थी. तीतवाल से शारदा पीठ तक पवित्र गदा (छड़ी मुबारक) निकाली जाएगी. शारदा पीठ भारतीय उपमहाद्वीप की शिक्षा का केंद्र था, यहां शास्त्र और आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए विद्वान श्रद्धा से आते थे. शारदा लिपि कश्मीर की मूल निवासी है, जिसका नाम विद्या की देवी और शारदा पीठ की मुख्य देवी सरस्वती के नाम पर रखा गया है.


1948 में जला दिया गया था 


ऐसा कहा जाता है कि सागर मंथन के समय  बांदीपोरा के कालूसा और कुपवाड़ा के गगलूसा में अमृत की दो बूंदें छलक गईं, जिससे प्राकृतिक शिला बन गई. जानकारी के मुताबिक  लंबी तपस्या के बाद, ऋषि शांडिल्य को शारदा पीठ के आसपास के तेजुवन गांव के पास शारदा माई के दर्शन हुए थी, लेकिन विभाजन और आदिवासी छापे के बाद दिसंबर 1948 में शारदा मंदिर को जला दिया गया था. इसके बाद आदिवासी आक्रमणों की वजह से पवित्र तीर्थ यात्रा को छोड़ दिया गया था. इस मंदिर के बगल में एक गुरुद्वारा था, उसे भी नष्ट कर दिया गया था. स्थानीय लोगों ने इस भूखंड में बारे में बताया और 14 सितंबर 2021 को तीतवाल में एलओसी के वार्षिक शारदा यात्रा के अवसर पर रविंदर पंडिता की अध्यक्षता में शारदा समिति कश्मीर को बचाने के लिए सौंप दिया गया.


ग्रेनाइट पत्थर का किया गया है उपयोग 


इस मंदिर की वास्तुकला और निर्माण शारदा पीठ की विरासत को ध्यान में रखते हुए किया गया है, जिसके लिए शारदा पीठम श्रृंगेरी ने समर्थित कर्नाटक के बिदादी से नक्काशीदार ग्रेनाइट पत्थर का उपयोग किया गया है. मंदिर का पुनर्निर्माण शारदा पीठ की प्राचीन वार्षिक तीर्थयात्रा के पुनरुद्धार की दिशा में एक कदम है, जो खंडहर में है और पीओके में स्थित है. श्रृंगेरी मठ से दान की गई पंचलोहा शारदा मूर्ति को प्रथम नवरात्र 22 मार्च 2023 को प्रतिष्ठित किया जाएगा.


ये भी पढ़ें- 'शहजादे... ये नहीं चलेगा, माफी तो मांगनी ही पड़ेगी', संबित पात्रा ने राहुल गांधी को बताया मीर जाफर