Karnataka New CM Oath Ceremony: कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने गुरुवार (18 मई) को कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की औपचारिक घोषणा की.  उन्होंने कहा कि पार्टी का मकसद लोगों की सेवा है. शपथ ग्रहण समारोह सिर्फ एक सेलिब्रेशन नहीं है बल्कि लोकतंत्र के लिए सबसे पुरानी पार्टी का समर्पण है.


समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में हमारे सभी सहयोगियों को आमंत्रित किया जाएगा. जो लोग लोकतंत्र के लिए लड़ना चाहते हैं और संविधान को बचाना चाहते हैं, वे इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. हमारा एकमात्र सूत्र लोगों की सेवा है. जो भी सेवा करना चाहते हैं, वो कर सकते हैं."


तमिलनाडु के सीएम को भी भेजा न्योता


कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने संवाददाताओं को बताया कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए समान विचारधारा वाले दलों के नेताओं को आमंत्रित किया जा रहा है.


वहीं, सूचना और जनसंपर्क विभाग ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और कर्नाटक के होने वाले मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन को फोन करके 20 मई को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया है.


विपक्षी एकजुटता पर कांग्रेस की नजर


कांग्रेस शपथ ग्रहण के मौके पर विपक्षी एकजुटता का संदेश देने का प्रयास कर रही है. अगले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पिछले कुछ महीनों से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और जनता दल (यूनाइटेड) के शीर्ष नेता नीतीश कुमार विपक्षी एकजुटता का प्रयास कर रहे हैं.


इस प्रयास के तहत खरगे कई विपक्षी नेताओं से बात और मुलाकात कर चुके हैं. दूसरी तरफ बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर एक मंच पर आने की सलाह दे चुके हैं. आने वाले दिनों में बिहार की राजधानी पटना में विपक्ष के प्रमुख नेताओं की एक बैठक भी हो सकती है.


सिद्धारमैया सीएम और डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम


कर्नाटक विधानसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस में सीएम के नाम को लेकर काफी दिनों से माथापच्ची चल रही थी जो गुरुवार को खत्म हो गई. कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने पार्टी मुख्यालय में घोषणा की कि सिद्धारमैया कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे और डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री होंगे.


उन्होंने कहा कि डीके शिवकुमार लोकसभा चुनाव तक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बने रहेंगे. वो इकलौते उपमुख्यमंत्री होंगे. शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को होगा.


ये भी पढ़ें: Karnataka New CM: कर्नाटक में कांग्रेस ने राज्यपाल से मिलकर पेश किया सरकार बनाने का दावा, दिल्ली से रवाना हुए सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार