Karnataka Government Formation: कर्नाटक के विधायक जी परमेश्वर ने गुरुवार (18 मई) को कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में राजभवन जाकर राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मुलाकात की. उन्होंने विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद कांग्रेस (Congress) की ओर से सरकार बनाने का दावा पेश किया. कांग्रेस ने गुरुवार को प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की है. 


कांग्रेस ने एलान किया कि कर्नाटक के नए सीएम सिद्धारमैया होंगे और प्रदेश पार्टी अध्यक्ष डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दिल्ली से बेंगलुरु के लिए रवाना हो गए हैं. बेंगलुरु में आज शाम सात बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है जिसमें सिद्धारमैया को औपचारिक रूप से कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना जाएगा. सिद्धारमैया और शिवकुमार शाम तक बेंगलुरु पहुंचेंगे. 


बेंगलुरु में होगा शपथ ग्रहण समारोह


कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि 20 मई को दोपहर 12.30 बजे बेंगलुरु में शपथ ग्रहण होगा. समारोह में समान विचारधारा वाले दलों के नेताओं को आमंत्रित किए जाने की जानकारी देते हुए केसी वेणुगोपाल ने कहा कि सिद्धारमैया और शिवकुमार के साथ कई और मंत्री भी शपथ लेंगे. सिद्धारमैया और शिवकुमार को कर्नाटक में कांग्रेस के लिए बड़ी 'पूंजी ' बताते हुए उन्होंने कहा कि दोनों की जोड़ी का विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत में महत्वपूर्ण योगदान रहा. 


"हम सहमति बनाने में विश्वास करते हैं"


वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस के लिए एकमात्र फार्मूला सत्ता में जनता की साझेदारी सुनिश्चित करना है. उन्होंने मुख्यमंत्री पद का फैसला करने के लिए हुई लंबी चर्चा का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी पार्टी लोकतांत्रिक है. हम तानाशाही में नहीं, सहमति बनाने में विश्वास करते हैं. सिद्धारमैया कुरुबा समुदाय से आते हैं और वह मई 2013 से मई 2018 के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. सिद्धारमैया दो बार राज्य के उपमुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. पिछली विधानसभा में वह नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभा रहे थे.


ये भी पढ़ें- 


कर्नाटक के डिप्टी सीएम बनने जा रहे डीके शिवकुमार बोले, 'कोर्ट के फैसले की तरह ही...'