Karnataka CM Swearing In Ceremony: चार दिनों के गहन मंथन के बाद कांग्रेस ने सिद्धारमैया के नाम पर कर्नाटक के नए सीएम के रूप में मुहर लगा दी है. वहीं, डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम का पद दिया गया है. दोनों नेताओं का शपथ समारोह शनिवार (20 मई) की दोपहर 12:30 बजे बेंगलुरु के कांटीरवा स्टेडियम में कांग्रेस नेतृत्व की उपस्थिति में होगा. सूत्रों के मुताबिक, सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार कल (19 मई) सुबह फिर से दिल्ली जाएंगे. वहां पर दोनों नेता नए कैबिनेट गठन पर चर्चा करेंगे.


इससे पहले, सरकार गठन को लेकर डीके शिवकुमार ने आज (18 मई) बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक बुलाई है. उन्होंने सभी विधायकों को पत्र लिखकर शाम 7:00 बजे बेंगलुरु के क्वीन्स रोड स्थित इंदिरा गांधी भवन में नवनिर्वाचित विधायकों, एमएलसी और सांसदों की बैठक में शामिल होने को कहा है.


ढाई-ढाई साल के फॉर्मूले की पुष्टि नहीं 
डीके शिवकुमार के करीबी लोगों का दावा है कि दोनों नेताओं को मुख्यमंत्री बनने के लिए ढाई-ढाई साल मिलेंगे, लेकिन इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस पर चर्चा 2024 के आम चुनावों के बाद तक के लिए टाल दी गई है. हालांकि, सिद्धारमैया ने पूरी तरह से पावर शेयरिंग फॉर्मूला से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि इस बारे में उनसे कुछ बात नहीं हुई है.


नाखुश हैं शिवकुमार के भाई
डीके शिवकुमार को सीएम नहीं बनाए जाने को लेकर उनके भाई और सांसद डीके सुरेश नाखुश हैं. उन्होंने कहा कि शिवकुमार को सीएम नहीं बनाए जाने के पार्टी के इस फैसले से वह खुश नहीं हैं लेकिन पार्टी आलाकमान का हर फैसला उनके सर आंखों पर है.


बता दें कि सिद्धारमैया और शिवकुमार ने 17 मई को शीर्ष अधिकारियों के समक्ष पेश हुए थे. तब, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के कर्नाटक के प्रभारी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा था कि नए मंत्रिमंडल पर फैसला अगले 48-72 घंटों में होगा.


कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत हासिल की. सत्तारूढ़ बीजेपी और पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जेडीएस ने क्रमशः 66 और 19 सीटें हासिल कीं.


ये भी पढ़ें- Karnataka CM : इधर हुआ आधिकारिक ऐलान, उधर डीके शिवकुमार ने कर दिया ये ट्वीट, दी ये गारंटी