Karnataka Municipal Election Results 2021: कर्नाटक में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने तीन नगर निगमों के लिए हुए चुनावों में दो जगह- बेलगावी और हुबली-धारवाड़ में स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया, वहीं कलबुर्गी में पार्टी दूसरे स्थान पर रही. पार्टी की कामयाबी से प्रसन्न मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने इन नतीजों को 'नमूना जांच' में अपनी करीब एक महीना पुरानी सरकार के पक्ष में क्लीन स्वीप करार दिया. उन्होंने कहा कि भाजपा तीनों नगर निगमों की सत्ता में आएगी.


इन निकायों के लिए चुनाव तीन सितंबर को हुए थे और उनके नतीजे सोमवार को घोषित किए गए. कर्नाटक राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, 58 सीटों वाली बेलगावी में बीजेपी ने 35, कांग्रेस ने 10, असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने एक सीट पर कामयाबी हासिल की है. वहीं, 12 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं.






आयोग के अनुसार, 82 सीटों वाले हुबली-धारवाड़ नगर निगम में बीजेपी ने 39, कांग्रेस ने 33, एआईएमआईएम ने तीन व जद (एस) ने एक तथा निर्दलीय ने छह सीटें जीती हैं. कलबुर्गी नगर निगम में 55 सीटों के लिए चुनाव हुए, जिनमें से कांग्रेस ने 27, बीजेपी ने 23, जद (एस) ने चार और निर्दलीय ने एक सीट जीती.


बीजेपी के एक सूत्र ने दावा किया कि बोम्मई द्वारा दिए गए संकेतों के अनुसार, बीजेपी, जनता दल (एस) और एक निर्दलीय हाथ मिला सकते हैं. उन्होंने भाजपा को समर्थन देने के लिए कांग्रेस में एक अलग गुट के उभरने के आसार से भी इंकार नहीं किया. बोम्मई ने कहा, "यह मेरे कार्यभार संभालने के एक महीने बाद नमूना परीक्षण जैसा था. तीन नगर निगमों में से दो में हमें स्पष्ट बहुमत मिला है और तीसरे में भी हम बहुमत प्राप्त करने की दौड़ में हैं. हम वहां भी बहुमत प्राप्त करने जा रहे हैं." उन्होंने कहा कि तीनों निगमों में बीजेपी के मेयर होंगे.


ये भी पढ़ें:


PM Modi Meeting: अफगानिस्तान पर भारत 'ठहरो और इंतज़ार करो' की नीति पर कायम, हालात पर सरकार की पैनी नज़र


Jharkhand News: विधानसभा में नमाज़ के लिए कमरा देने पर बवाल, सीएम हेमंत सोरेन बोले- ऐसी मानसिकता राज्य के विकास में बाधा