Jharkhand News: झारखंड विधानसभा में नमाज़ के लिए कमरा आवंटित करने के मामले में हो रहे बवाल पर राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने कहा है कि इस तरह की मानसिकता राज्य के विकास में बाधा है. दरअसल भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधानसभा में नमाज़ पढ़ने के लिए कमरा आवंटित करने के स्पीकर के फैसले का विरोध कर रही है. इस मामले को लेकर आज पार्टी के विधायकों ने झारखंड विधानसभा के अंदर जमकर हंगामा किया, जिसके कारण सदन की बैठक बाधित हुई.


सदन की कार्यवाही शुरू होने पूर्व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए सदन के प्रवेश द्वार की सीढ़ियों पर बैठ गये. उनके हाथों में तख्तियां थीं, जिस पर लिखा था ‘हरे राम’. जब कार्यवाही शुरू हुई तो भाजपा सदस्य ‘जय श्री राम’ का नारा लगाते हुए आसन के समीप चले गये. वे नमाज कक्ष आवंटन से संबंधित आदेश को वापस लेने की मांग कर रहे थे.


अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने भानुप्रताप साही समेत भाजपा सदस्यों से उनकी सीटों पर वापस जाने की अपील की. उन्होंने उनसे कहा, ‘‘आप अच्छे सदस्य हैं. कृपया, पीठासीन अधिकारी के साथ सहयोग कीजिए. ’’


लेकिन जब शोर-शराबा जारी रहा तब अध्यक्ष ने पौने एक बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी. भाजपा कार्यकर्ताओं ने नमाज कक्ष से संबंधित फैसले के विरूद्ध राज्यभर में प्रदर्शन किया तथा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं विधानसभाध्यक्ष के पुतले फूंके.


बीजेपी नेता और पूर्व सीएम बाबू लाल मरांडी ने स्पीकर के फैसले को गलत करार दिया है. शनिवार को स्पीकर का आदेश आने के बाद उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के मंदिर को सिर्फ लोकतंत्र का मंदिर रहने देना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम इस फैसले के खिलाफ हैं. बाबूलाल मरांडी का कहना है कि धर्म के आधार पर कोई फैसला नहीं होना चाहिए.


स्पीकर ने अपने फैसले पर क्या कहा


स्पीकर रविंद्र नाथ महतो ने पूरे विवाद पर कहा, "शुक्रवार के दिन नमाज़ी नमाज़ अदा करते हैं. नमाज़ अदा करने के लिए सभी लोग जुटते हैं. उसके लिए एक निर्दिष्ट स्थान की ज़रूरत होती है. इसलिए उन लोगों के लिए स्थान दिया है. ये कोई मैंने नहीं दिया है. हमारे पुराने विधानसभा में भी नमाज़ अदा करने के लिए एक विशेष स्थान आवंटित था."


उन्होंने कहा, "लोगों ने कहा कि शुक्रवार को कम समय में नमाज़ अदा करने के लिए, हमको बहुत दूर जाना पड़ता है. तो एक जगह हम लोगों को (दे दिया जाए), इसलिए उचित जगह में, जहां खाली है, उस जगह में नमाज़ पढ़िए आप लोग कोई दिक्कत नहीं है." 


बीजेपी ने की मंदिर बनाने की मांग


बीजेपी नेता सीपी सिंह ने कहा, "मैं नमाज़ के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन फिर झारखंड विधानसभा के परिसर में उन्हें एक मंदिर भी बनाना चाहिए. मैं मांग करता हूं कि वहां हनुमान मंदिर बनाया जाए. अगर स्पीकर इसकी मंज़ूरी देते हैं तो हम अपनी लागत से मंदिर का निर्माण करेंगे."