बेंगलुरु: कर्नाटक में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए बीएस येदियुरप्पा आज राज्य में लॉकडाउन लगाने का ऐलान कर सकते हैं. कर्नाटक में आज मंत्रिमंडल की बैठक होगी, इस बैठक के बाद ही लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लगाने का फैसला हो सकता है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक राज्य में मुफ्त कोविड-19 टीका उपलब्ध कराने पर भी मंत्रिमंडल की बैठक में विचार किया जा सकता है. 


उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टार ने कहा, ‘‘दिशा निर्देश के मुताबिक सप्ताहांत पाबंदियां चार मई तक जारी रहेंगी.इसका मतलब अगले शनिवार और रविवार को भी.’’ धारवाड़ में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि कार्यदिवसों पर कर्फ्यू लगाने या पूर्ण लॉकडान पर चर्चा कल होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में होगी और इसके बाद मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा फैसले की घोषणा करेंगे.


शेट्टार ने कहा, ‘‘हम लॉकडाउन के पक्ष में नहीं लेकिन हालात ऐसे हैं कि हमें स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पाबंदिया लगानी पड़ेगी...हमें संक्रमण की कड़ी तोड़नी होगी. यह 10-12 दिन की बात है. देखते हैं...एक बार संक्रमण के मामलों में कमी आती है तो पाबंदियों को भी घटाया जाएगा.’’


10 राज्यों में हैं कोविड के 74 प्रतिशत से ज्यादा मामले
एक दिन में देश में सामने आ रहे मामलों में से 74.53 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों में दर्ज किये जा रहे हैं. भारत में संक्रमण के 3,49,691 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,69,60,172 हो गई है.


10 राज्यों की सूची में कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान अन्य राज्य हैं. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 67,160 नए मामले सामने आए. उसके बाद उत्तर प्रदेश से 37,944, जबकि कर्नाटक में 29,438 नए मामले मिले.