Siddaramaiah Oath Taking Ceremony: कर्नाटक में कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज की है. 20 मई को बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में सिद्धारमैया ने सीएम और डीके शिवकुमार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों और नेताओं को निमंत्रण दिया है.


इसके अलावा, आठ विधायकों को भी कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई गई. मंत्री पद की शपथ लेने वाले इन आठ बड़े चेहरों में सतीश जारकीहोली, जी परमेश्वर, प्रियांक खरगे, केएच मुनियप्पा, एमबी पाटिल, केजे जॉर्ज, रामलिंगा रेड्डी और जमीर अहमद खान शामिल हैं. प्रियांक पहले भी मंत्री रह चुके हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.


शपथ लेने वाले सीएम, डिप्टी सीएम और आठ विधायकों की जाति
कर्नाटक के नए सीएम बनने जा रहे सिद्धारमैया का संबंध कुरुबा समुदाय से है. राज्य के डिप्टी सीएम बनने जा रहे डीके शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा और प्रियांक खरगे दलित समुदाय से आते हैं.


एमबी पाटिल का संबंध लिंगायत समुदाय से है. जमीर अहमद खान और केजे जॉर्ज का ताल्लुक अल्पसंख्यक समुदाय से है. सतीश जरकीहोली अनुसूचित जनजाति (नायक/वाल्मीकि) समुदाय से आते हैं. रामालिंगा रेड्डी का संबंध रेड्डी जाति से है.


ये भी पढ़ें- Karnataka CM Oath Ceremony: सिद्धारमैया और शिवकुमार के साथ ये 8 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ, जानें कौन हैं