Karnataka CM Swearing-In Ceremony: कर्नाटक में शनिवार (20 मई) को सिद्धारमैया सीएम और डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. इसके अलावा 8 विधायकों को भी कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई जाएगी.


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और नेताओं को निमंत्रण दिया है. आज विपक्ष के तमाम नेताओं के सामने कर्नाटक के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री समेत 8 विधायक भी मंत्री पद की शपथ लेंगे. चलिए आपको बताते हैं इनमें कौन-कौन शामिल हैं. 


ये नेता बनेंगे मंत्री


मंत्री पद की शपथ लेने वाले 8 विधायकों में जी परमेश्वर, के एच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज, एम बी पाटिल, सतीश जारकीहोली, प्रियांक खरगे, रामलिंगा रेड्डी और जमीर अहमद खान  
के नाम शामिल हैं. जी परमेश्वर गंगाधरैया कुनिगल तालुक के अमरुथुरु होबली के हेब्बालु गांव से हैं.


हालांकि, एमबी पाटिल रामनगर जिले के मगदी तालुक में है. 1989 में जब पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने तुमकुर का दौरा किया था तब जी परमेश्वर कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी KPCC के संयुक्त सचिव के रूप में पार्टी में शामिल हुए थे. 


जी परमेश्वर


परमेश्वर एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-JD (S) गठबंधन सरकार में राज्य के पहले दलित उपमुख्यमंत्री थे और 6 बार विधायक बन चुके हैं. उन्होंने 1989, 1999 और 2004 में मधुगिरी, 2008, 2018 और 2023 में कोराटागेरे से विधानसभा का चुनाव जीता है. वे लंबे समय तक कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष रहने के साथ-साथ राज्य सरकार में कई मंत्रालय भी संभाल चुके हैं. 


के एच मुनियप्पा


कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री के एच मुनियप्पा ने इस बार कर्नाटक की देवनहल्ली सीट पर 4,631 मतों से जीत दर्ज की है. वह तीन दशक तक लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं. उन्होंने 60 के दशक में अपनी शुरुआत शुरू की और अभी भी प्रचुर राजनीतिक उपलब्धियों के साथ हैं जिनमें लगातार सात चुनावों में कोलार सीट जीतना शामिल है. मुनियप्पा केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भी रहे हैं. 


केजे जॉर्ज


केलचंद्र जोसेफ जॉर्ज एचडी कुमारस्वामी की कैबिनेट में बड़े और मध्यम आकार के उद्योग मंत्री थे और बेंगलुरु विकास और नगर नियोजन मंत्री थे. वह पहले कर्नाटक के गृह मंत्री थे. जॉर्ज 1968 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए थे. उनका राजनीतिक जीवन 1969 में शुरू हुआ जब उन्हें गोनिकोप्पल टाउन यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था. उन्होंने वीरेंद्र पाटिल सरकार के दौरान MoS परिवहन, खाद्य और नागरिक आपूर्ति का पद भी संभाला है. उन्हें कर्नाटक के होने वाले मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के सबसे भरोसेमंद आदमी के रूप में जाना जाता है. 


एम बी पाटिल 


मल्लनगौड़ा बसनगौड़ा पाटिल ने कर्नाटक के गृह मंत्री के रूप में भी काम किया है. वह पहले सिद्धारमैया कैबिनेट में जल संसाधन मंत्री थे. वह लोकसभा के पूर्व सदस्य हैं और कर्नाटक विधान सभा के सदस्य के रूप में पांचवीं बार चुने जा रहे हैं. वह बीएलडीई एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं. वह तमाम सामाजिक कार्यों में भी शामिल रहे हैं. 


सतीश जारकीहोली


सतीश जारकीहोली (Satish Jarkiholi) का जन्म 1962 में कर्नाटक के बेलगावी जिले में हुआ था. वह वहीं से चुनाव लड़ते हैं. वह जिले की येमाकानमार्डी विधानसभा सीट से एमएलए भी हैं. जारकीहोली कांग्रेस नेता के साथ साथ बिजनेसमैन भी हैं. जारकीहोली के दो भाई रमेश जारकीहोली औऱ बालचंद्रा जारकीहोली भी विधायक हैं.


प्रियांक खरगे


प्रियांक खड़गे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे हैं और कांग्रेस के नेता हैं. प्रियांक खरगे वर्तमान में कलबुर्गी जिले की चितापुर सीट से कांग्रेस के विधायक हैं. इस सीट से तीन बार लगातार प्रियांग खड़गे विधायक चुने गए हैं. कर्नाटक कांग्रेस में प्रियांक खड़गे के नाम एक रिकॉर्ड भी दर्ज है. वह प्रदेश में सबसे कम उम्र में मंत्री बनने का गौरव हासिल कर चुके हैं. साल 2016 में कांग्रेस शासन के दौरान वह मंत्री रह चुके हैं. 


रामलिंगा रेड्डी


रामलिंगा रेड्डी कर्नाटक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वर्तमान कार्यकारी अध्यक्ष हैं. वह 2 सितंबर 2017 से 17 मई 2018 तक गृह राज्य मंत्री और 18 मई 2013 से 2 सितंबर तक कर्नाटक के परिवहन मंत्री रहे हैं. रेड्डी 1973 में एनएसयूआई में शामिल हुए थे. छात्र दिनों से ही उनकी संगठनात्मक गतिविधियों में रुचि रही है. 


जमीर अहमद खान 


इस बार कर्नाटक व‍िधानसभा चुनावों में चामराजपेट व‍िधानसभा सीट (Chamrajpet Assembly) पर कांग्रेस के सीट‍िंग व‍िधायक जमीर अहमद खान (Zameer Ahmed Khan) ने 53953 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी. वह चामराजपेट निर्वाचन क्षेत्र के 4 बार के विधायक हैं और नेशनल ट्रैवल्स के मैनेजिंग पार्टनर हैं. 


ये भी पढ़ें: 


Global Leader Approval Ratings: दुनियाभर में फिर बजा पीएम मोदी का डंका, ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में इन सुपरपावर्स को पछाड़ा