Landslide in North Sikkim: नॉर्थ सिक्किम में भारी बारिश के कारण भूस्खलन होने के बाद भारतीय सेना के जवानों ने 500 पर्यटकों को रेस्कयू किया, जिसमें 113 महिलाएं और 54 बच्चे भी शामिल हैं. एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को भारी बारिश के बाद भूस्खलन और सड़कें बाधित हो गईं, जिसके बाद लाचुंग और लाचेन घाटी में लगभग 500 पर्यटक फंस गए. 


अधिकारी ने आगे बताया कि आर्मी के जवानों ने टूरिस्ट के रेस्कयू के बाद उनके ठहरने और रात में आराम के लिए अपने बैरक दे दिए. उन्होंने बताया कि सभी यात्रियों की मेडिकल चेकअप जांच के लिए तीन चिकित्सकीय दलों का गठन किया गया है. उन्होंने बताया कि फंसे हुए पर्यटकों में 216 पुरुष हैं, 113 महिलाएं और 54 बच्चे शामिल थे और उन्हें तीन अलग-अलग सैन्य शिविरों में ले जाया गया है.  


'पर्यटकों को दी जाएगी हर सहायता'


रेस्कयू के बाद एक महिला ने सिरदर्द और चक्कर आने की शिकायत की, जिसके बाद महिला चिकित्सा अधिकारी के साथ मेडिकल टीम भी मौके पर पहुंची और महिला को आईसीयू में भर्ती कराया गया. अभी महिला की हालत स्थिर बताई जा रही है. अधिकारी का कहना है कि जल्द से जल्द वाहनों की आवाजाही के लिए सड़क को खाली करने का प्रयास कराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पर्यटकों को उनकी आगे की यात्रा के लिए मार्ग साफ होने तक हर सहायता दी जाएगी.


इससे पहले भी भारतीय सेना के जवानों ने सिक्किम में भारी बर्फबारी के बीच नाथुला और त्सोमगो झील से गंगटोक जाने के रास्ते में फंसे लगभग 900 पर्यटकों को सुरक्षित निकाला था. यह अभियान पुलिस और स्थानीय प्रशासन की मदद से त्रिशक्ति कोर के जवानों ने किया था और तत्काल प्रभाव से राहत और बचाव अभियान शुरू कर 900 लोगों को रेस्कयू किया गया था. इसके साथ ही इस ऑपरेशन को हिमराहट का नाम दिया था. 


यह भी पढ़ें:-


2000 Rupee Note: 'करप्शन के खिलाफ बड़ा कदम', चंद्रबाबू नायडू ने RBI के फैसले का किया स्वागत, कहा- चुनाव के लिए नेता...