Karnataka Cabinet Expansion: कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने गुरुवार (25 मई) को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Siddaramaiah) और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के साथ राज्य मंत्रिमंडल के विस्तार पर चर्चा की. सूत्रों ने ये जानकारी दी. दोनों नेताओं ने कर्नाटक के कांग्रेस प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला, पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) के आवास पर उनके साथ अलग-अलग बैठकें भी कीं. 


सिद्धारमैया और शिवकुमार ने इसके बाद रणदीप सुरजेवाला के साथ पार्टी के गुरुद्वारा रकाबगंज रोड कार्यालय में एक बैठक की और राज्य के विस्तारित मंत्रिमंडल में शामिल किए जा सकने वाले नामों पर चर्चा की. सूत्रों का कहना है कि कर्नाटक मंत्रिमंडल में करीब 20 और मंत्रियों को शामिल किए जाने की संभावना है. राज्य मंत्रिमंडल को अंतिम रूप दिए जाने से पहले एक और दौर की चर्चा की जाएगी. 


अब तक नहीं हुआ विभागों का बंटवारा


डीके शिवकुमार बुधवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे थे, जबकि सिद्धारमैया देर रात दिल्ली पहुंचे. सिद्धारमैया और शिवकुमार ने 20 मई को आठ कैबिनेट मंत्रियों के साथ क्रमशः कर्नाटक के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. हालांकि, अब तक मंत्रियों को विभागों का बंटवारा नहीं किया गया है. आलाकमान ने आठ मंत्रियों की पहली सूची को मंजूरी दी थी, जबकि शुरूआती योजना के तहत मंत्रिमंडल में करीब 28 विधायकों को शामिल किया जाना था. 


अधिकतम 34 मंत्री हो सकते हैं


सूत्रों ने बताया कि केवल उन विधायकों के नाम को मंजूरी दी गई, जो सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करते थे और वरिष्ठतम थे और जिनके नाम को लेकर कोई आपत्ति नहीं की गई थी. ऐसी चर्चा है कि सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार, मंत्री पद के लिए अपने-अपने करीबी विधायकों के नाम आगे बढ़ा रहे हैं. कर्नाटक में अधिकतम 34 मंत्री हो सकते हैं और कांग्रेस के लिए सभी उम्मीदवारों को संतुष्ट करना मुश्किल होगा. बता दें कि, कांग्रेस ने हाल ही में संपन्न हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी को सत्ता से बाहर करते हुए 224 में से 135 सीटों पर जीत हासिल की थी.


ये भी पढ़ें- 


नए संसद भवन को लेकर घमासान जारी...अमित शाह का विपक्ष पर निशाना, समारोह में हिस्सा लेने वाले दलों की संख्या बढ़ी | 10 बड़ी बातें