Kapil Sibal On G20 Magazine: राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने जी-20 की एक मैगजीन में मुगल बादशाह अकबर की प्रशंसा किए जाने को लेकर केंद्र सरकार पर तंज कसा है. उन्होंने बुधवार (13 सितंबर) को एक्स पर पोस्ट कर कहा कि सरकार का एक चेहरा दुनिया के लिए है और दूसरा भारत के लिए है.

  


कपिल सिब्बल ने लिखा, "जी-20 मैगजीन में सरकार ने मुगल बादशाह अकबर की शांति और लोकतंत्र के प्रणेता के तौर पर प्रशंसा की है. एक चेहरा दुनिया के लिए है, दूसरा चेहरा इंडिया के लिए जो कि भारत है. कृपया हमें असली मन की बात बताएं." 


कपिल सिब्बल ने इस मैगजीन का किया जिक्र


राज्यसभा सांसद ने "भारत: द मदर ऑफ डेमोक्रेसी" शीर्षक वाली जी-20 की एक पुस्तिका का जिक्र किया. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के अनुसार, इसमें अकबर के बारे में लिखा गया है. पुस्तिका में कहा गया है कि सुशासन में सबका कल्याण समाहित होना चाहिए. फिर चाहे वह किसी भी धर्म का हो. इस तरह का लोकतंत्र मुगल बादशाह अकबर के समय था. 






अकबर की तारीफ की गई


पुस्तिका में कहा गया कि अकबर ने धार्मिक भेदभाव से निपटने के लिए 'सुल्ह-ए-कुली' अर्थात वैश्विक शांति का सिद्धांत पेश किया. उन्होंने 'इबादतखाना (प्रार्थना का स्थान)' की भी स्थापना की, जहां अलग-अलग संप्रदाय के लोग मिलते थे और चर्चा करते थे. अकबर की लोकतंत्र की ये सोच असाधारण थी और अपने वक्त से काफी आगे थी. 


दिल्ली में हुआ जी-20 समिट का आयोजन


बता दें कि, भारत की अध्यक्षता में 9 से 10 सितंबर तक जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था. दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में दुनिया भर के शीर्ष नेताओं ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया. इनमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत कई अन्य नेता शामिल रहे.


ये भी पढ़ें- 


Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र से पहले सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कांग्रेस बोली- अब तक नहीं मिला एजेंडा