कानपुर. यूपी के कानपुर जिले में बीती रात बस और टेंपो की जोरदार टक्कर हो गई. टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि इस हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा हादसे में चार लोग गंभीर रूप से घायल भी हो गए. घायलों का इलाज हैलट अस्पताल में चल रहा है. 


टक्कर के बाद पुल से नीचे गिरी बस


दिल दहला देने वाला ये हादसा सचेंडी थाना क्षेत्र के किसान नगर में मंगलवार रात 8.30 बजे के करीब हुआ है. बिस्किट फैक्ट्री के सामने अनियंत्रित बस ने टेंपो को टक्कर मार दी. टक्कर के बाद बस पुल से नीचे गिर गई. हादसे के फौरन बाद राहत और बचाव कार्य चलाया गया. सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, लेकिन तब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी थी. ये बस उन्नाव से गुजरात के राजकोट जा रही थी. मृतकों में ज्यादातर मजदूर बताए जा रहे हैं.


फैक्ट्री में काम करते थे मजदूर
चश्मदीदों की माने तो कल्याणपुर ब्लॉक के लालेपुर और ईश्वरीगंज के मजदूर एक बिस्किट फैक्ट्री में काम करने जा रहे थे. ये सभी विक्रम टेंपो में सवार थे. ठेके पर काम करने वाले ये मजदूर नाईट शिफ्ट में काम करने अपने गांव से फैक्ट्री पहुंचते कि कुछ किलोमीटर पहले ही बस से भिड़ंत हो गई. बताया जा रहा है कि टेंपो रॉन्ग साइड जा रहा था. बड़ी लापरवाही ये भी सामने आई है कि एक टेंपो जिसमें 7-8 लोगों के बैठने का प्रावधान होता है उसमें 16-17 लोग भरे गए थे. 


पीएम मोदी ने जताया दुख
भीषण सड़क हादसे में हुई मौत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, ''कानपुर में हुई सड़क दुर्घटना अत्यंत दुखद है. इस हादसे में कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. मैं उनके परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं, साथ ही घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.''


साथ ही पीएम मोदी ने मुआवजे की घोषणा की. बयान के मुताबिक, भीषण हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये का मुआवजा प्रधानमंत्री राहत कोष से दिया जाएगा. वहीं घायलों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.






ये भी पढ़ें:


कानपुर हादसा: सीएम योगी ने जताया दुख, मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की मदद का ऐलान


21 जून से वैक्सीनेशन की नई पॉलिसी, जानिए- राज्यों को किस आधार पर केंद्र से टीके दिए जाएंगे