Kaali Poster Controversy: टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) पर देवी काली पर टिप्पणी करने को लेकर कथित रूप से धार्मिक भावनाओं को आहत करने का मामला दर्ज किया गया है. ये पूरा मामला फिल्म मेकर लीना मणिमेकलई (Leena Manimekalai) की डॉक्यमेंट्री फिल्म काली (Kaali Movie) के पोस्टर से जुड़ा हुआ है. इस मुद्दे को लेकर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने एबीपी आनंदा से कहा कि मैंने कुछ गलत नहीं कहा है. देखिए मैं एक पब्लिक फिगर हूं और हमारी पार्टी आम जनता की पार्टी है, कोई भी कुछ भी बोल सकता है. जब इस तरह का मुद्दा सामने आता है तो इस तरह की चर्चाओं का सामने आना बहुत स्वाभाविक है.


उन्होंने कहा कि बीजेपी को ये कहने का कोई अधिकार नहीं है कि मैं काली की पूजा कैसे करूंगी. काली की पूजा करने के लिए बंगालियों की अपनी रस्में होती हैं. मैं एक हिंदू हूं और मुझे पता है कि मैं मां काली की पूजा कैसे करूंगी. ये बहुत स्वाभाविक है कि बंगाल में मां काली की पूजा मांस और शराब के साथ की जाती है और यह एक अनुष्ठान के रूप में बहुत सामान्य है. बीजेपी समर्थक जो मेरे खिलाफ शिकायत दर्ज करा रहे हैं, लोग उनका मजाक उड़ा रहे हैं. वे नहीं जानते कि बंगाली वास्तव में काली की पूजा कैसे करते हैं.


विवादित पोस्टर पर एक शब्द भी नहीं कहा


टीएमसी सांसद ने कहा कि मैं एक कट्टर हिंदू हूं. मैंने विवादित पोस्टर पर एक शब्द भी नहीं कहा. उस पोस्टर पर मुझे कुछ नहीं कहना है. मैं जानती हूं कि मैंने क्या कहा है. मैं भी काली की उपासक हूं. बीजेपी इस मुद्दे पर राजनीति कर रही है. मैं भाजपा को चुनौती देती हूं कि बंगाल के सभी जिलों में यदि आपने मेरे खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है तो उस थाने के 10 किलोमीटर के दायरे में काली की पूजा उसी तरह की जाएगी जिस तरह से मैंने कहा है. मध्य प्रदेश के उज्जैन में मां काली की पूजा मांस और शराब से की जाती है. अगर मैं गलत हूं, हालांकि मुझे पता है कि मैं नहीं हूं, तो मैं अपने शब्दों को वापस ले लूंगी. 


एफआईआर से नहीं डरती


उन्होंने कहा कि बीजेपी हमेशा से हमारे अंदर हिंदुत्व के विचार को थोपना चाहती है. हम भारत जैसे देश में सभी धर्मों पर चर्चा और बहस कर सकते हैं. मैं अपने खिलाफ दर्ज एफआईआर से नहीं डरती. बीजेपी मोहिला मोर्चा मेरे खिलाफ शिकायत कर रहा है, लेकिन वे भी उसी तरह से पूजा करते हैं जैसे हम सब हिंदू करते हैं. मैं हिंदू हूं, भाजपा समर्थकों और नेताओं ने शिकायत दर्ज कराकर मेरा भी अपमान किया है. नूपुर शर्मा का मामला और मेरा मामला अलग-अलग तरह का है. धारा 295ए के अनुसार अपराध तब होगा जब कोई जानबूझकर दूसरों के धर्म और भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए कुछ कहता है. 


बीजेपी के पास हिंदू का कॉपीराइट नहीं


महुआ मोइत्रा ने कहा कि बीजेपी के पास हिंदू का कॉपीराइट नहीं है, लेकिन हमारा धर्म हमारा है. बीजेपी केवल एक पार्टी नहीं है जो हिंदू धर्म को संरक्षण दे सकती है. हमें बहस और चर्चा में शामिल होना चाहिए और बीजेपी द्वारा समर्थित हिंदू धर्म की धारणा को हर तरह से टालना चाहिए. बीजेपी हमें ये नहीं बताएगी कि बंगाली काली की पूजा कैसे करेंगे. जब हमारी पार्टी के मंच पर चर्चा होगी तो मैं इस पर भी चर्चा करूंगी. सत्य को किसी बल की आवश्यकता नहीं है, मैं मरते दम तक इसका बचाव करूंगी. 


फिल्म काली के पोस्टर से जुड़ा है पूरा मामला


गौरतलब है कि फिल्म मेकर लीना मणिमेकलई (Leena Manimekalai) की डॉक्यमेंट्री फिल्म काली (Kaali Movie) के पोस्टर को लेकर विवाद हो रहा है. पोस्टर में मां काली को धूम्रपान करते और एलजीबीटीक्यू का झंडा पकड़े हुए दिखाया गया है. इस पोस्टर को लेकर हिंदू संगठनों के द्वारा जोरदार प्रदर्शन किया जा रहा है. साथ ही सोशल मीडिया पर भी मणिमेकलई के खिलाफ खासा रोष देखने को मिल रहा है. इस मामले को लेकर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) ने भी एक ट्वीट किया था जिसके बाद उनके खिलाफ मध्य प्रदेश में एफआईआर दर्ज की गई है. वहीं लीना मणिमेकलई के खिलाफ भी कई राज्यों में मामले दर्ज किए गए हैं. 


ये भी पढ़ें- 


Kaali Remarks Row: बजरंग दल ने टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ असम में दर्ज कराई शिकायत


Kaali Poster Row: फिल्म 'काली' के पोस्टर विवाद पर विदेश मंत्रालय की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा