केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि वह कल्पना भी नहीं कर सकते हैं कि विमान को पार्किंग स्टैंड क्यों आवंटित नहीं किया गया. हाल में एक घटना सामने आई थी जब मुंबई एयरपोर्ट पर विमान यात्रियों को जमीन पर बैठे और खाना खाते हुए देखा गया था.


हैदराबाद में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार (18 जनवरी) को कहा कि हवाई यात्रियों का टरमैक पर खाना खाना अस्वीकार्य, शर्मनाक है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नागरिकों की सुरक्षा प्राथमिक है.


केंद्रीय मंत्री का यह बयान नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) की ओर से इंडिगो पर 1.2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने के बाद आया है. विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने भी मुंबई हवाई अड्डा अथॉरिटी की खिंचाई की है और 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.


ज्योतिरादित्य सिंधिया का बयान उत्तर भारत में घने कोहरे के कारण खराब एयरलाइन सेवाओं और फ्लाइट्स की देरी पर हंगामे की पृष्ठभूमि में भी आया है. उन्होंने कहा कि सिविल एविएशन इकोसिस्टम देशभर में लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए जुटकर काम कर रहा है.






'यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे लगातार विकसित होना होगा'


न्यूज एजेंसी एएनआई की ओर से शेयर किए गए एक वीडियो के मुताबिक, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ''यह एक ऐसा क्षेत्र है जो अभूतपूर्व रूप से विकसित हुआ है, यह एक ऐसा क्षेत्र है जो और भी ज्यादा महत्व और ज्यादा मांग वाला है. यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ लगातार विकसित होना होगा और उनके लिए सेवा भी सर्वोत्तम गुणवत्ता स्तर की होनी चाहिए.'' उन्होंने यह भी कहा कि प्रकृति पर मनुष्य के रूप में हमारा पूर्ण नियंत्रण नहीं है.


केंद्रीय मंत्री ने 14 जनवरी की मुंबई हवाईअड्डे पर हुई घटना का जिक्र किया. दिल्ली में कम दृश्यता की स्थिति के कारण इंडिगो की गोवा-दिल्ली उड़ान को मुंबई की ओर डायवर्ट किया गया था. मुंबई हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों ने एयरलाइन के उस कोच में चढ़ने से इनकार कर दिया था जो उन्हें टर्मिनल भवन तक ले जाता. इसके बजाय वे टरमैक पर बैठ गए थे.






सूत्रों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया है कि इंडिगो विमान को एयरोब्रिज के साथ पार्किंग स्टैंड के बजाय रिमोट बे आवंटित किया गया था. इसका मतलब यह हुआ कि यात्री शौचालय का इस्तेमाल भी नहीं कर सकते थे या हवाई अड्डे पर भोजन स्टालों से खाना नहीं खा सकते थे.


'कल्पना भी नहीं कर सकते'


मंत्री ने कहा कि घटनाओं की श्रृंखलाके कारण मुंबई हवाईअड्डे की घटना हुई. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि वह कल्पना भी नहीं कर सकते हैं कि विमान को पार्किंग स्टैंड क्यों आवंटित नहीं किया गया. उन्होंने कहा, ''घटना की जानकारी मिलने के कुछ ही घंटों के भीतर आधी रात के बाद मंत्रालय के सभी अधिकारियों के साथ एक बैठक की गई, तुरंत कारण बताओ नोटिस जारी किए गए.''


उन्होंने कहा, ''यह तथ्य कि यात्रियों को असुविधा हुई, उन्हें टरमैक पर खाना पड़ा, सभी बिंदुओं पर सुरक्षा से समझौता किया गया, जो पूरी तरह से अस्वीकार्य था. तीन-चार घंटों के भीतर नोटिस जारी किए गए और नोटिस जारी होने के 24 घंटों के भीतर आवश्यक जुर्माना लगाया गया.'' इंडिगो की ओर से एक बयान में कहा गया कि वह ग्राहकों से माफी मांगता है और भविष्य में ऐसी किसी भी घटना से बचने के लिए जरूरी कदम उठाएगा.


यह भी पढ़ें- Spicejet Video: एयरलाइंस की गलती से फ्लाइट के टॉयलेट में 1 घंटे तक बंद रहा पैसेंजर, कंपनी ने मांगी माफी, किराया भी लौटाया