Jammu and Kashmir Services Selection Board: केंद्रीय एजेंसी सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर के छह जिलों में 37 जगहों पर बड़ी छापेमारी की है. सीबीआई ने यह कार्रवाई पिछले साल 6 मार्च को वित्त विभाग में लेखा सहायकों की भर्ती परीक्षा में अनियमितताओं के आरोपों को लेकर की है. 


अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने शुक्रवार सुबह जम्मू में आर एस पुरा और करन बाग में 30 जगहों पर बिचौलियों और अन्य आरोपियों के परिसरों की तलाशी ली. इसके साथ ही उधमपुर, राजौरी, रियासी और डोडा जिलों में भी तलाशी अभियान चला. अभियान के दौरान चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों की मदद करने वाले कई दलालों के परिसरों की तलाशी ली गई.


घोटाले में चयन बोर्ड के कई अधिकारी 


सीबीआई ने पिछले साल नवंबर में जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड (JKSSB) की परीक्षा में हुई कथित अनियमितताओं को लेकर केस दर्ज किया था. सीबीआई ने 20 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है. इन लोगों में जेकेएसएसबी की पूर्व सदस्य नीलम खजूरिया, सेक्शन ऑफिसर अंजू रैना और करनैल सिंह भी शामिल हैं, जो उस समय बीएसएफ फ्रंटियर मुख्यालय में चिकित्सा अधिकारी थे.


21 अप्रैल को घोषित हुए थे रिजल्ट


जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड ने परीक्षा 6 मार्च, 2022 को आयोजित की थी, जिसके रिजल्ट पिछले साल 21 अप्रैल को घोषित किए गए थे. अधिकारियों ने कहा कि परिणामों से पता चला कि चयनित उम्मीदवारों में से अधिकतर जम्मू, कठुआ और रियासी जिलों से थे, जिससे पेपर लीक और अन्य अनियमितताओं के आरोप लगे.


सीबीआई के प्रवक्ता ने 28 नवंबर को एफआईआर दर्ज होने के बाद कहा था, 'समिति की रिपोर्ट में बेंगलुरु की एक निजी कंपनी, जेकेएसएसबी के अधिकारियों, लाभार्थी उम्मीदवारों और अन्य लोगों के बीच कथित साजिश का खुलासा हुआ, जिसके कारण उक्त परीक्षा के संचालन में घोर अनियमितताएं हुईं.' एफआईआर में यह भी आरोप लगाया गया है कि जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड ने बेंगलुरु की निजी कंपनी को प्रश्नपत्र तैयार करने का काम सौंपकर नियमों का उल्लंघन किया.


यह भी पढ़ें: MCD Mayor Election: एमसीडी मेयर पद चुनाव पर आम आदमी पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट से वापस ली याचिका, ये है वजह