Madhya Pradesh Viral Video: मध्य प्रदेश से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में गरीबों में बांटे जाने वाले गेहूं में रेत और धूल मिलाई जा रही है. इस वीडियो में दावा किया गया है कि पीडीएस (Public Distribution System) के तहत वितरण के लिए भेजने से पहले वजन बढ़ाने के लिए ऐसा किया जा रहा है. इस मामले में मध्य प्रदेश के सतना में एक साइलो बैग भंडार कंपनी के प्रबंधक सहित पांच लोगों पर सरकार द्वारा खरीदे गए गेहूं में रेत और अन्य धूल के कण मिलाने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है. 


जानकारी के मुताबिक इससे पहले इसी जिले में सरकारी धान की बोरियों में भी बालू मिला था. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, मामले की जांच मल्टी डायमेंशनल टीम ने की है. उन्होंने पाया कि वितरण के लिए साइलो से भेजे जाने से पहले वजन बढ़ाने के लिए गेहूं के साथ रेत और अन्य धूल के कण मिलाए गए थे. साइलो में पिछले दो वर्षों में सरकार ने किसानों से लगभग 7 लाख क्विंटल गेहूं की खरीद की गई है.






पहले ही भेजा जा चुका है 3 लाख क्विंटल से अधिक गेहूं
किसानों से खरीदी गई गेहूं में 3 लाख क्विंटल से अधिक मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड के विभिन्न हिस्सों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत वितरण के लिए पहले ही भेजा जा चुका है. हालांकि इससे पहले भी गेहूं की पैकिंग में भी ऐसा खेल हो चुका है. उस समय गेहूं में पत्थर और ईंटें भरी हुई थीं.


सरकार ने धान का वजन बढ़ाकर लोगों को लूटने वाले गिरोह के खिलाफ सख्त रवैया अपनाने के लिए कहा था. इसके अलावा मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लूट करने वाले लोगों के लिए कहा था कि उन्हें बख्शा नहीं जाएगा. हालांकि इस मामले में फंसे हुए लोगों का कहना है कि यह हरकतें उन्हें फंसाने के लिए की जा रही है. 


ये भी पढ़ें- 'अगर मुसलमान 1 हजार साल पहले आए तो सवर्ण हिंदू भी...' RSS नेता के बयान पर सपा नेता एसटी हसन का पलटवार