Bihar Political Crisis: बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने जा रही है. बुधवार शाम चार बजे नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा. नीतीश कुमार ने बीजेपी (BJP) से नाता तोड़कर आरजेडी (RJD) के नेतृत्व वाले महागठबंधन के साथ गठजोड़ किया है. बीजेपी से नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का गठबंधन टूटने पर abp न्यूज के लिए सी-वोटर ने आज त्वरित सर्वे किया है. इस सर्वे में कई चौंकाने वाली बात सामने आई हैं. 


सी-वोटर के इस सर्वे में सवाल पूछा गया कि जेडीयू के बीजेपी से रिश्ता तोड़ने की वजह क्या मानते हैं? इस सवाल के जवाब में करीब 28% लोगों ने कहा कि जेडीयू की ओर से किसी को उपराष्ट्रपति नहीं बनाना इस गठबंधन के टूटने की बड़ी वजह है. एनडीए ने उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ को उम्मीदवार बनाया था. सर्वे में 28 प्रतिशत लोगों ने बीजेपी के द्वारा आरसीपी सिंह को प्रमोट करने के पक्ष में वोट किया.


सर्वे में लोगों ने दिए ये जवाब


वहीं 30 प्रतिशत लोगों ने बिहार सरकार के मंत्रियों में मतभेद को कारण बताया है. दरअसल, लंबे समय से बिहार सरकार में जेडीयू और बीजेपी के मंत्री एक दूसरे पर बयानबाजी करते आ रहे हैं. सर्वे में 14 प्रतिशत लोगों ने चिराग पासवान को एनडीए की बैठक में बुलाने को टूट की वजह बताया. बता दें कि, जेडीयू ने चिराग पासवान पर आरोप लगाया था कि उन्होंने एनडीए में सहयोगी होते हुए भी चुनाव में जेडीयू को नुकसान पहुंचाया. जेडीयू चिराग पासवान को एनडीए की बैठक में बुलाने को लेकर भी नाराज चल रही थी. 


जेडीयू ने बीजेपी से तोड़ा गठबंधन


गौरतलब है कि जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह के पार्टी से इस्तीफा देने के बाद आज जेडीयू की अहम बैठक हुई. इस बैठक के बाद नीतीश कुमार ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ घंटों बाद नीतीश कुमार ने महागठबंधन के नेताओं के साथ बैठक की. इस बैठक में उन्हें नेता चुना गया. जिसके बाद नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया.


राज्य में बनेगी महागठबंधन की सरकार


राज्यपाल से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि उन्होंने बिहार (Bihar) के राज्यपाल को 164 विधायकों की सूची सौंपी है और नई सरकार बनाने का दावा पेश किया है. बुधवार दोपहर 2 बजे नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा. नीतीश कुमार राज्य के मुख्यमंत्री और तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं. 


ये भी पढ़ें- 


Bihar New Government: बिहार में महागठंबधन की नई सरकार का कल शाम 4 बजे होगा शपथ ग्रहण


Bihar Politics: बिहार में बदले सियासी हालात पर आखिर क्यों आया संसद सत्र का जिक्र? जानें