Woman Crossed LOC: दुनिया के सबसे खतरनाक बॉर्डर की जब भी चर्चा होती है तो उसमें भारत-पाकिस्तान सीमा का जिक्र जरूर होता है. भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के जम्मू-कश्मीर से लगने वाले नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तो सबसे ज्यादा निगरानी की जाती है. यहां चप्पे-चप्पे पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और भारतीय सेना के जवान तैनात होते हैं, ताकि कोई भी घुसपैठियां भारत में दाखिल नहीं होने पाए. हालांकि, एक महिला इसके बाद भी एलओसी के उस पार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चली गई.  


जम्मू-कश्मीर के पूंछ की रहने वाली 22 वर्षीय शबनम बी और उसकी 1.5 साल की बेटी लायबा फातिमा अनजाने में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में चली गईं. इसके बाद हड़कंप मच गया. अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को दोनों को भारत में वापस भेज दिया गया. दोनों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास सीमा पार कर ली थी. इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार शाम चकन दा बाग सीमा प्वाइंट पर एक फ्लैग मीटिंग के दौरान उन्हें भारतीय सेना को सौंप दिया. 


परिवार ने दी थी लापता होने की सूचना


ग्रेटर कश्मीर की रिपोर्ट के मुताबिक, शबनम और अपनी बेटी के गायब होने के बाद पति गुलाम रुबानी ने 3 फरवरी को पुलिस में केस दर्ज करवाया. परिवार वालों को लगा कि वह गायब हो गई है और उसे ढूंढने में पुलिस ही उनकी मदद कर सकती है. हालांकि, अधिकारियों को बाद में पता चला कि लापता महिला और उसकी महिला पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में हैं. इस पर मामले का संज्ञान लिया गया और केस दर्ज किया गया. 


भारतीय अधिकारियों को सौंपे गए दोनों लोग


अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच औपचारिक बातचीत हुई. इसके बाद चकन दा बाग में नियंत्रण रेखा के पार के गेट खोले गए. इस दौरान पाकिस्तान की ओर से लापता महिला और उसकी नाबालिग बेटी को अधिकारियों की टीम ने भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया. पुंछ के डिप्टी कमिश्नर यासीन एम चौधरी ने दोनों का भारत आने पर स्वागत किया. इस दौरान डॉक्टर्स की टीम भी मौजूद रही. 


यह भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार इंडिया में घुस आया पाकिस्तानी, पंजाब के गांव में BSF ने धर दबोचा