Jammu Kashmir Weather: एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर के निकट आ रहे हैं, मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार (7 जनवरी) के बाद कुछ दिनों तक बर्फबारी हो सकती है.


मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ''पश्चिमी विक्षोभ शनिवार (7 जनवरी शाम) से जम्मू-कश्मीर और उससे सटे इलाकों को प्रभावित कर सकते हैं." इसमें 7 से 9 जनवरी तक पहले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत और मौसम में बादल छाए रहने की संभावना है.


मौसम विभाग ने क्या बताया? 


मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार (11 जनवरी) से शुक्रवार 13 जनवरी तक दूसरे पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत जम्मू और कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात की संभावना के साथ मौसम में बादल छाए रहने फिर के दौरान मध्य और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की से मध्यम हिमपात होने की संभावना है. मध्य और ऊंचाई वाले एरिया में 12 और 13 जनवरी के दौरान हल्की से मध्यम हिमपात होने की संभावना है. 


क्या सलाह दी? 


मौसम विज्ञान के निदेशक सोनम लोटस ने यात्रियों और ट्रांसपोर्टरों को विशेष रूप से सोनमर्ग-जोजिला-गुमनी अक्ष, राजदान पास, सिंथन पास, साधना पास और मुगल रोड आदि के अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी.उन्होंने आगे बताया कि न्यूनतम (रात) तापमान में सुधार होने जा रहा है और अधिकतम (दिन) तापमान में गिरावट आ रही है. 


कैसा रहा मौसम? 


इस बीच शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी के बावजूद कश्मीर घाटी में कड़ाके की ठंड रही.  मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया जो सामान्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस कम था. 


पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि गुलमर्ग में आज न्यूनतम तापमान शून्य से 5.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. जम्मू में पिछली रात के 3.0 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी के लिए यह सामान्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस कम था. अधिकारी ने बताया कि लद्दाख के लेह और कारगिल में न्यूनतम तापमान क्रमश: माइनस 14.6 डिग्री सेल्सियस और माइनस 18.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 


यह भी पढ़ें- रेल मंत्रालय ने शेयर किया जन्नत का नजारा, कश्मीर में बर्फ के बीच से गुजरती ट्रेन का वीडियो